[अदभुत उदाहरण सहित] कोनसा हाथ दांया और बांया है? समझे

दांया और बांया हाथ कौनसा होता है Daya aur baya hath konsa hai

अरे यार! अब क्या करे जब आपको हिंदी बोलना तो आता है लेकिन अभी तक Left और Right के चक्कर में हो पर आप दांया और बांया हाथ नही पहचान पाते

कोई बात नही! आप इस पेज पर आए हो, तो इतना तो आपको विश्वास दिलाते हैं, की आप जब पूरा पढ़ लेंगे तो आप दांया और बांया हाथ जरूर पहचान पाएंगे।

इतना ही नही! आपको हमारे वेबसाइट पर आपके हाथ में मौजूद हर अंगुली के बारे में पोस्ट मिल जायेगी। जब आप सर्च बॉक्स में संबंधित सर्च करेंगे।

हम आपको इन दोनो हाथों को याद रखने और इनके दाएं या बाएं होने के अनुभव की प्रमुख ट्रिक के जरिए। इस पोस्ट में नीचे जानने वाले हैं।

Read Also: (Top10+) वीडियो बनाने वाले एप्लिकेशन! Video Banane Wala Apps Download

तो दोस्तों अब बिना समय गवाएं इस पेज में जान लेते है की कोनसा हाथ दांया और बांया है। नीचे काल्पनिक कहानी का उदाहरण है, उसे भी अवश्य पढ़ें!

दांया हाथ कौनसा होता है Daya hath konsa hai

ठीक है, अब हम आपका दांया हाथ कौनसा है इसके ट्रिक को समझने के प्रयास करते है –

दांया हाथ कौनसा होता है Daya hath konsa hai

ट्रिक 1. आपको (चित्र 1.2) अनुसार अपनी तर्जनी अंगुली और अंगूठे की ऊपरी नोक को मिलाकर देखना हैं। जिससे आपको d की आकृति की छवि दिखाई पढ़ती है। उससे आपको यह उस समय समझ जाना है की वह हाथ दायां (daya) हाथ है।

बांया हाथ कौनसा होता है Baya hath konsa hai

बांया हाथ कौनसा होता है Baya hath konsa hai

ट्रिक 1. आपको (चित्र 1.1) अनुसार अपनी तर्जनी अंगुली और अंगूठे की ऊपरी नोक को मिलाकर देखना हैं। जिससे आपको b की आकृति की छवि दिखाई पढ़ती है। उससे आपको यह उस समय समझ जाना है की वह हाथ बायां (baya) हाथ है।

आशा है, अब आप कुछ हद तक दांया और बांया हाथ को समझ चुके होंगे, लेकिन फिर भी आपको समझ नही आया हो तो एक बार थोड़ा वापस जाए और 4 – 5 लाइन दोबारा पढ़ ले,

अगर फिर भी समझ नही आ रहा है तो नीचे के हम आपको बता रहे है।

काल्पनिक कहानी से समझे – गांव में बाबा और दादा अवश्य रहते है। दादा से तात्पर्य है दादा आदमी (मतलब ताकतवर से) और बाबा से तात्पर्य है कम ताकतवर (साधु प्रवृत्ति वाला)। अब यह इन दोनो को हमारे हाथों से कनेक्ट करके देखत है हमारा जो हाथ ज्यादा ताकतवर है वह दादा यानी दायां हाथ है। और हमारा जो हाथ कम ताकतवर है वह बाबा यानी बायां हाथ है। इन्हे शुरुवाती शब्दों से याद रखने की कोशिश करें।

नोट: काल्पनिक कहानी सिर्फ समझने के लिए है किसी घटना से कोई संबंध नही हैं। (दिल पे ना ले)

आशा है आपने इसे मजे से पढ़ा होगा और अब आप Left और Right क्रमश: दायां और बाएं को समझ चुके होगे। आपको यदि लगाया है की इस मजेदार पोस्ट को दोस्तों को पहुंचना है तो अवश्य भेजे और हमे कॉमेंट में भी अपने सुझाव पहुंचते रहे! …और पढ़ें  स्मॉल बिज़नेस आइडियाज

 

Read Also:

1. गर्म पानी पीने के फायदे (NEW+)

2. सब्जियों के नाम हिंदी में Vegetables Name In Hindi And English

3. काल किसे कहते हैं KAAL KISE KAHATE HAIN. परिभाषा | 3 भेद | उदाहरण TENSE IN HINDI

4. 52 हिन्दी के अक्षर – Hindi Letters ! Hindi Varnamala

Thanks for Reading !

Leave a Comment

Your email address will not be published.