[ हाथ की ] उंगलियों के नाम हिंदी में | Fingers Name In Hindi

दोस्तो आज के इस पोस्ट में आपको हाथ की उंगलियों के नाम के साथ अन्य संबंधित ज्ञान प्राप्त होगा। आपको हम बता दें कि कई लोग इंटरनेट पर खोज करते है। की हाथ की अंगुली के क्या नाम है।

आप भी ऐसी ही किसी प्रश्न शैली के अंर्तगत आए है। हमारी टीम ने आपके लिए बहुत अच्छे से नीचे सभी अंगुलियों के नाम (Fingers name in hindi) हिंदी में बताए है.

हाथ की पांच अंगुलियों के नाम हिंदी में Fingers name in hindi

नीचे के चार्ट में आपको सभी पांच अंगुलियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में Fingers name in english & hindi जानें –

क्र.अंगुली का हिंदी नामFingers Name English
1.अंगूठाThumb
2.तर्जनीIndex
3.मध्यमाMiddle Finger
4.अनामिकाRing Finger
5.कनिष्ठ (छोटी उंगली)Little Finger
हाथ की पांच अंगुलियों के नाम हिंदी में Fingers name in hindi नीचे के चार्ट में आपको सभी पांच अंगुलियों के नाम हिंदी
अंगुलियों के नाम चित्र (1.1)

चिंता न करें, हमने आपको ऊपर जो हाथ की पांच अंगुलियों के नाम चित्र (1.1) बताया है. उसमे सभी अंगुलियों के आगे क्रम अंकित किए है. जिससे आपको अंगुली के बारे में जानने में मदद मिलेगी.

आइए अब हम हर तरह की पांचों अंगुलियों को जिन्हे आप अपने हाथ में देखते है. उन सभी के अंतर्गत तथ्य और ज्ञान को जाने.

1. अंगूठा (Thumb)

अंग्रेजी भाषा में अंगूठे को Thumb बोलते है। चीजों या वस्तुओं के उठाने और पकड़ने में अहम भूमिका निभाता है। अंगूठे का जुड़ाव सीधा हमारे फेफड़ों से होता है। आपका दिल तेजी से धड़कन सामान्य अवस्था प्राप्त करती है, जब आप इसकी मसाज करते है। अंगूठा अग्नि तत्व के अंतर्गत माना गया है। अंगूठा हाथ में सबसे आगे होता है।

Read Also: आपके हाथ के अन्य नाम या पर्यायवाची नाम

2. तर्जनी (Index Finger)

अंग्रेजी भाषा में तर्जनी को Index Finger बोलते है। अंगूठा के बाद आने बाली सबसे पहली अंगुली को तर्जनी कहा गया है। हमे इस अंगुली की रोजमर्रा की जिंदगी में कई सारी आवश्यता होती है। चाहे पेन से लिखना हो या किसी दिशा की ओर अंगुली दिखाना हो। यह हाथ की महत्वपूर्ण उंगली है।

3. मध्यमा (Middle Finger)

अंग्रेजी भाषा में मध्यमा Finger को Middle Finger बोलते है। आकाश तत्व के अंतर्गत इसके गुण माने जाते है। यह अंगुली हमारी तर्जनी फिंगर के साइड में होती है। आपका Blood Circulation सही रूप से होगा जब आप किसकी मसाज या मालिश करें।

4. अनामिका (Ring Finger)

अंग्रेजी भाषा में अनामिका Finger को Ring Finger बोला जाता है। आपकी मध्यमा अंगुली के बाद में अनामिका अंगुली आती है। हिन्दू धर्म में भी इस अंगुली से टीका लगवाने को शुभ और महत्व है। सगाई में वर वधु अंगूठी इसी अंगुली में पहनते है। जिससे यह ओर भी ध्यान में रखने वाली अंगुली है.

5. कनिष्ठ (छोटी अंगुली) Little Finger

English भाषा में कनिष्ठ को या छोटी अंगुली को Little Finger बोलते है। जल तत्व के अन्तर्गत ज्ञान है। यह हाथ की सबसे छोटी अंगुली होती है। और इसका संबंध हमारे किडनी और सर होता है।

हाथ की सभी अंगुलियों के बारे में जानकारी कैसी लगी. कॉमेंट में अपने शब्दों को भरें. इसके अतिरिक्त यदि आप पैर की अंगुलियों के संबध में चाहते है, तो राय साझा करे.

नीचे कुछ मुख्य पोस्ट को जोड़ रहे है. उन्हे जान सकते है।
1. दाया और बाया हाथ कोनसा है?
2. गूगल आपका नाम कैसे बोलके बताएगा।
3. वेबसाइट कैसे बनाए और 30000 रुपए महीने कैसे कमाए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *