सब्जियों के नाम एक साथ पढ़िए

Vegetables Name In Hindi And English सब्जियों के नाम हिंदी में

Sabjiyon ke naam; आज के इस पोस्ट में आज जानेंगे सब्जियों के बारे में और इसके नाम. क्योंकि ये भोजन का विशेष अंग हैं. और इतना ही नही डॉक्टर की सलाह भी हमें सब्जी खाने हेतु ही रहती है.

मुझे पालक की सब्जी पसंद है और आपको क्या पसंद है टाइम मिले तो कॉमेंट में बताए. पालक खाने के लिए बहुत स्वादिष्ट है . सब्जी ज्यादातर रोटी के साथ खायी जाती है.

सब्जियों का स्वर्ण बहुत स्वादिष्ट है. जब यह बैंगन और आलू के साथ पकाई जाती है. पालक में विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा पाया जाता हैं. लोह तत्व कि प्रधनता होती है पालक में.

दोस्तो वैसे तो आप कई सारे नाम, सब्जियों के जानते हैं. हर सब्जियों को बनाने की अपनी अलग विधि होती हैं. और अलग अलग मसालों को डालकर मिलाकर सब्जियों को बनाया जाता है.

कुछ सब्जी खट्टी होती है तो कुछ मीठी होती हैं. आपको बता दें कि सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल अच्छी खासी मात्रा में मिलते हैं. सब्जी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. रेगुलर हमारे खाने में सलाद और सब्जियों के को बदल बदल कर खाना चाहिए.

कई सब्जी आयुर्वेदिक रूप से भी इस्तमाल की जाती है. जिनमे से प्याज और टमाटर मुख्य हैं. हरी सब्जियां हरे सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं.

>>> फलों के नाम In Hindi

तो दोस्तो आज हम अब हम आपको ऐसे कई सब्जियों के नाम नीचे तालिका में बता रहे हैं. जो आपको बहुत मदद करने वाले हैं.सब्जियों के नाम हिंदी में और अंग्रेजी में नीचे हैं Vegetables Name In Hindi And English

 

कुछ सब्जियों के नाम हिंदी में और अंग्रेजी में नीचे हैं Vegetables Name In Hindi And English

क्र. सब्जी का हिंदी नाम सब्जियों का अंग्रेजी नाम
1. आलू Potato
2. टमाटर Tomato
3. बैंगन Brinjal
4. पत्ता गोभी Cabbage
5. शिमला मिर्च Capsicum
6. पालक Spinach
7. लौकी Bottle Gourd
8. हरा प्याज Spring-onion
9. शकरकन्द Sweet potato
10. ईमली Tamarind
11. हल्दी Turmeric
12. सलगम Turnip
13. चौलाई Amaranth
14. अरबी Yam
15. वज्रांगी Artichoke
16. पेठा Ash-Gourd
17. पैठा Winter-melon
18. बैंगन Aubergine
19. सेम Bean
20. चकुन्दर Beatroot

>>> फूलों के नाम

>>> रंगों के नाम | इंद्रधनुष के रंगों के नाम

21. करेला Bitter Gourd
22. करैला Bitter melon
23. करेला Charantish
24. बैंगन Eggplant
25. घीया Calabash
26. बाकला Broad beans
27. मिर्च Chilli
28. ग्वार फली Cluster beans
29. धनिया Coriander
30. गाजर Carrot
31. फूल गोभी Cauliflower
32. आजमोदा Celery
33. बाकला Fava beans
34. ककड़ी, खीरा Cucumber
35. कढ़ी पत्ता Curry leaf
36. हरी मिर्च Green Chilli
37. भिन्डी Lady finger
38. भिन्डी Oakra
39. बाकला Horse beans
40. सलाद Lettuce

>>> बच्चों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

41. मैथी Fenugreek
42. लहसून Garlic
43. ग्वार फली French beans
43. अदरक Ginger
45. सेम की फलिया Green beans
46. पुदीना Mint
46. पुदीना Peppermint
48. कुकुरमुता Mushroom
49. सरसो का पत्ता Mustard greens
50. मूली Radish
51. लाल मिर्च Red Chilli
52. तोरी, तुरई Ridged Gourd
53. तोरी, तुरई Luffa
54. चिडचिडा Snake Gourd
55. करोंदा Natal plum
56. प्याज Onion
57. मटर Peas
58. परवल Pointed Gourd
59. क़द्दु Pumpkin
60. कुलफा Purslane

 

सब्जियों पर निबंध – Essay on Vegetables in Hindi

हमारी तन्दरूस्ती और स्वस्थ हेतु भेजन में सब्जी की मात्रा अवश्य है. इसके साथ फल की भी जरूरत हमारे शरीर को नित्य रूप से होती हैं. सब्जियों को आंग में पकाकर खाने हेतु उपयोग करते हैं. किसान खेत में सब्जियों के उगते है और बाहर बाजार में बेचकर अपनी कमाई करते हैं. और बाजार में ट्रक भरकर भी सब्जियों के व्यापर चलते हैं.

भारत देश की बात करें तो यह सब्जी उगाने और इसे बेचने के निर्णय में आत्मनिर्भर है. क्योंकि भारत के हर राज्य में बहुत बड़ी मात्रा में आज सब्जी उगाई जाती है.और बाजार में उपलब्ध कराई जाती हैं.

सब्जियों को बात करे तो इसे ज्यादातर पकाकर मसालेदार बनाकर खाया जाता है पर कुछ को सलाद रूप में भी खाया जाता हैं. इनके उपयोग आयुर्वेद में भी मिलते है, कई रोगों हेतु सब्जी कारगर उपाय हैं.

>>> 60+ फलों के नाम

अपने और हमने अक्सर ही गाड़ियों और ठेलो पर गोभी, टमाटर, भिंडी, प्याज, आलू, हरी मिर्च, करेला, पालक, मेथी, खीरा जैसी सब्जियों को बिकते हुए देखा हैं. आपको बतादें की मौसम के हिसाब से भी सब्जियां उगाई जाती है. आपको बताने में खुशी है की हमारे देश में विश्व भर की तुलना में अधिकतम उत्पादन होता हैं.

जैसे को आपको हमने ऊपर प्रारंभ में ही बताया था सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, खनिज जैसे पोषक तत्वों की उपस्थिति होती हैं. जिसके कारण हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी और लाभप्रद हैं. नियमित रूप से इनके सेवन करते हैं. जिससे मानसिक और शारीरिक तनाव दूर एवं स्वस्थ जीवन बिताने में सहायक होती हैं.

आपने जो यह आर्टिकल पड़ा इसमें हमने सब्जियों के नाम हिंदी भाषा में और उन्हें अंग्रेजी में भी बताया है. यह आर्टिकल में यदि आपको लगता है. कि कुछ और सब्जियों के नाम जोड़ने चाहिए तो हमें उन सब्जियों के नाम कमेंट कर बता सकते हैं.

>>> जानवरों के नाम

और यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें इससे संबंधित कई आर्टिकल हमने हमारे ब्लॉक वेबसाइट पर नीचे दिए हुए हैं. उन्हें पढ़ सकते हैं और हमारे वेबसाइट पर समय बिता सकते हैं.

Leave a Comment