पद किसे कहते हैं (पदबंध) Pad kise kahate hain

पद किसे कहते हैं Pad kise kahate hain: वैसे तो यह जानकारी आपको सबसे आखरी में देना चाहिए, लेकिन मैं आपको पहले ही बोल देता हूं ताकि आप उस पर अमल करें। और कम से कम हमारी वेबसाइट के लिए अपनी प्रतिक्रिया अवश्य प्रदान करें।

दोस्तों आप कुछ ही शब्दों के बाद पद के बारे में पढ़ने वाले हैं। एवं पद किसे कहते हैं Pad kise kahate hain! यह लेख इसमें हमने आपको पद के भेद के परिचय देते हुए अच्छे से समझाने की पूरी कोशिश की है।

दोस्तों ही आप पद वाले इस आर्टिकल को जब पूरा पढ़ ले तो कृपया अपनी कमेंट को कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें ताकि हम उस पर क्रिया प्रतिक्रिया के भावार्थ को समझ सके।

[हिंदी टॉपिक]

पर्यायवाची शब्द | विलोम | वर्णमाला | क्रिया विशेषण

तो दोस्तों अब हम आपको पद का सामान्य परिचय देते हुए इस आर्टिकल के अंदर प्रवेश करते हैं।

पद किसे कहते हैं Pad kise kahate hain! यह लेख इसमें हमने आपको पद के भेद के परिचय देते हुए

लेख में बताया गया है की पद किसे कहते हैं, क्या है इसकी परिभाषा एवं भेद परिचय को भी लेख में शामिल किया गया है।

पद किसे कहते हैं! Pad kise kahate hain!

जब कोई सार्थक शब्द वाक्य मे प्रयुक्त होता है, तो हम उस शब्द को पद कहते हैं।

पद की परिभाषा

PAD KI PARIBHASHA! जब दो या उससे अधिक व्यंजन मिलते हैं, तो शब्द बनाता है। किंतु जब इसी शब्द को हैं किस वाक्य में उपयोग किसी वाक्य में करते है तक इसे पद कहते हैं।
अन्य शब्दों में– जब भी किसी शब्द का प्रयोग वाक्य के तहत किया जाता है, तो वह पद कहलाता हैं।एवं शब्द विभक्त रहित होते है, लेकिन पद विभक्त सहित होते है।

दोस्तों अब हम आपको कुछ अन्य संबंधित ज्ञान देना चाहेंगे क्योंकि अपने पद के बारे में ऊपर जाना पद की परिभाषा में, लेकिन इसके साथ साथ हम आपको इसी पोस्ट के अंदर ही पदबंध के संबंधी जानकारी भी इसी पोस्ट में नीचे प्रदान कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पदबंध का मतलब जानें बगैर यदि पद का मतलब समझे तो यह अच्छे से समझ आए यह उचित नही हैं।

पदबंध किसे कहते हैं? परिभाषा

PADBANDH KI PARIKSHA! जब कई पद मिलकर वाक्यांशों की उत्पत्ति करें,जबकि वह केवल एक पद का कार्य करते हैं, तो उन पदों को पदबंध बोलते हैं।

पद शब्द से पदबंध शब्द का निर्माण या उत्पत्ति आई हैं। पदबंध का मतलब – जब एक या एक से ज्यादा शब्द / पद एक ही क्रम में और एक संभव मतलब में, उसी पद की तरह व्यवहार करें, उन्हें पदबंध कहते हैं।

>>> Shudh Vartani शुद्ध अशुद्ध वर्तनी शब्द | अर्थ | उदाहरण सहित

पदबंध के भेद

पदबंध के अंतर्गत चार भेद आते है, जिन्हे हम नीचे क्रम से बता रहे हैं-
1. संज्ञा – पदबंध,
2. क्रिया पदबंध,
3. क्रिया विशेषण पदबंध,
4. विशेषण-पदबंध।

बहुत बढ़िया दोस्तों अपने आखिर पदबंध के बारे में जानकारी प्राप्त कर ही ली तो अब हम हमरे मुख्य टॉपिक पद के भेदों को नीचे देखे।

पद के भेद

हिन्दी व्याकरण में पद के पाँच प्रकार भेद है जिनका परिचय नीचे है–
1. संज्ञा, संज्ञा के बारे विस्तृत लेख पढ़ें!
2. सर्वनाम, सर्वनाम के बारे विस्तृत लेख पढ़ें!
3. अव्यय, अव्यय के बारे विस्तृत लेख पढ़ें!
4. क्रिया,
5. विशेषण,

समापन: दोस्तों अपने यह आर्टिकल पड़ा आपको यह ज्ञान भरा लेख कैसा लगा आप हमें कॉमेंट बॉक्स में बताए एवम यदि आप चाहते है की पढ़ के भेद को विस्तार से जाने तो इनके आगे दिए सूचना का अनुसरण कर सकते हैं। हमें पढ़ने और समझने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *