वाहनों के नाम अंग्रेजी और हिंदी में Auto Vehicle name in hindi and english

Auto Vehicles Name In Hindi And English – वाहनों के नाम अंग्रेजी और हिंदी में

वैसे तो कई वाहन है लेकिन दोस्त आज हम आपको इस पेज पर कुछ ऐसे विशेष वाहनों के नाम (Vehicles Name In Hindi) हिंदी में बताने जा रहे हैं। दोस्तो उन सभी को हम अंग्रेजी अनुवाद एवं उच्चारण को भी हम इस पेज पर पोस्ट में बताने वाले हैं।

दोस्तों आपको हम सभी वाहनों के बारे में मुख्य मुख्य तथ्यों को भी साथ में बताने वाले हैं! सभी को ध्यान से पढ़ें।

कुछ बच्चे ऐसे होते है जो इंटरनेट पर वाहन के नाम ढूंढा करते है। उन्हें ध्यान में रखते हूं! कई नामों को एवं उनसे कुछ मुख्य तथ्यों को लेकर इस लेख को तैयार किया गया हैं।

वाहनों के नाम इंग्लिश व हिंदी में – Auto Vehicle Name In Hindi And English

वाहनों के नाम अंग्रेजी और हिंदी में [Auto Vehicle Name In Hindi And English]तो अब बिना समय गंवाए हम वाहनों (Vehicles) के नाम वाले इस आर्टिकल को शुरू करते हैं। लेकिन उसने पहले आपको हम बता दें की हमारे ब्लॉग के किसी भी मुख्य पेज का PDF बनाया जा सकता हैं! उस हेतु कॉमेंट करें या खोज बॉक्स में शब्दों को खोजें!

क्र.वाहन का हिंदी नामअंग्रेजी नाम (Vehicles)
1.दुपहिया वाहन बाइकBike
2.हवाई जहाजAeroplane
3.स्कूटरScooter
4.गाड़ीVan
5.रेलगाड़ीTrain
6.साइकिलBicycle
7.माल गाड़ीLorry
8.रिक्शाAuto rickshaw
9.पानी जहाजShip
10.एम्बुलेंसAmbulance van
11.मोटर कारCar
12.मोटर गाड़ीAutomobile
13.मोपेडMoped
14.नाँवBoat
15.ट्रकTruck
16.ट्रैक्टरTractor
17.फायर ट्रकFire truck

Read : फूलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

कुछ वाहनों के बारे में जानकारी एवं नाम!

एम्बुलेंस (Ambulance van)
एम्बुलेंस (Ambulance van) : रोगियों को समय पर एवं एक्सीडेंट या अन्य घायल मरीजों को अस्पताल पहुंचाएं एवं गर्भवती महिलाओं को शिशु जन्म के समय बिना समय गवाए पास के अस्पताल तक पहुंचना इसका विशेष कार्य हैं।
ट्रक (Truck)
ट्रक (Truck): सड़कों के मार्ग पर भारी भारी वस्तुओ एवं माल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाएं। सामान को ले जाने हेतु प्रयुक्त इंजन वाली गाडी को ट्रक कहा जाता है। रेत वजन भी सही जगह तक वजन लेकर जाएं। एवं सड़क पर दौड़ते ट्रक डाक एवं कोरियर को शहर शहर पहुंचाएं। ठेला देहाती भाषा का शब्द भी ट्रक हेतु प्रयुक्त किया जाता है। “लारी भी ट्रक” का दूसरा शब्द है।
ट्रेन (Train)
ट्रेन (Train): ट्रेन एक महान सार्वजनिक वाहन हर किसी के लिए उपयोगी यात्रा का वाहन है। यह अलग अलग सामानों को भी वहन करता है। ट्रेन(Train)! लोहे की बॉडी एवं लोहे के पहिए हैं। यह लोहे के राजमार्ग यानी ट्रेन लाइन पर चलता दौड़ती है। कुछ बिजली से तो कुछ कोयले से चलते हैं। एक ट्रेन में 30 से 70 डिब्बे भी हो सकते हैं। यात्री ट्रेनें थोड़ी छोटी होती हैं। ट्रेन यात्रा आरामदायक एवं सुविधाजनक होती है। यह राष्ट्र में प्रगति और उन्नति लाती है। यह तेज गति से चलती है और लंबी दूरी तक जाता है।
ऑटो रिक्शा (Auto rickshaw)
ऑटो रिक्शा (Auto rickshaw): छोटे बड़े शहरों के अंदर सवारी की एक स्थान से दूसरे स्थान पर पूछें। इसमें साधारण रूप से तीन पहिए होते हैं। बस ट्रेन के इंतजार किए बिना ऑटो रिक्शा से हम छोटी छोटी दूरियों को तय कर पाए। ऐसा होता हैं ऑटो रिक्शा जो किराया भी किलोमीटर अनुसार लेता हैं।
नाँव (Boat)
नाँव (Boat): जल पर ऐसे चले जैसे सड़क पर अन्य वाहन। नाव जल परिवहन के मुख्य हिस्सा। नाव यात्री को नदी पार कराएं। नाव से मछलियों को पकड़ने हेतु जल लगाए जाते हैं। कई पानी जलाशय में जल भ्रमण करती हैं नाव!
ट्रैक्टर (Tractor)
ट्रैक्टर (Tractor): किसान के कार्यों में खेत में मदद दें। किसान के माल को बेचने हेतु मंडी में ले जाए। इसके अलावा कई कार्य को जल्दी से जल्दी करे। किसान के कार्यों में तेजी लाएं ट्रैक्टर। ट्रैक्टर (कर्षित्र) आधुनिक कृषि के उपयोग में आने वाला मुख्य उपकरण है। यह एक ऐसी गाड़ी है! जो कम चाल पर अधिक कर्षण बल (ट्रैक्टिव इफर्ट) प्रदान करने हेतु बनाया गया है। यह अपने पीछे जुडी हुई कोई भी कृषि उपकरण, सामान लदी ट्रैलर, ट्राली इत्यादि खींचने का काम करता है। इसके ऊपर अन्य ऐसे कृषि उपकरण भी लगाये जाते हैं। जिन्हें ट्रैक्टर की ताकत से चलाया जाता है।

>> [A To Z] बच्चों के नाम की लिस्ट बताइए | अ अक्षर से – Children Names list In Hindi

दमकल फायर ट्रक (Fire truck)
दमकल फायर ट्रक (Fire truck): आग बुझाने हेतु पानी की मशीन जो एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुंच कर आग बुझाने का काम करें। एवं कई लोगो को एवं जंगलों को आग बुझाकर काफी मददगार हैं यह Fire truck (फायर ट्रक)।
पानी जहाज (Ship)
पानी जहाज (Ship): पानी में चलकर कई यात्रियों एवं माल को शहर शहर एवं देश विदेश पहुंचाएं। ऐसा है जहाज! जो सेना के भी बहुत कार्य आता हैं। जहाज बंदरगाह पर रूखते हैं।जलयान या पानी का जहाज (ship), पानी पर तैरते हुए गति करने में सक्षम एक बहुत बडा डिब्बा होता है। जलयान (पानी जहाज) की बात करें! तो वह नाव (बोट) से इस मामले में भिन्न–भिन्न है कि जलयान, नाव की तुलना में बहुत अधिक बड़ें होते हैं।
माल गाड़ी (Lorry)
माल गाड़ी (Lorry): ट्रेन की तरह की चलने वाली। सवारी की जगह सामानों को, माल को , डाक को , कोरियर को अलग अलग स्थान पर पहुंचाएं। लारी (माल गाड़ी) रेल के ट्रैक पर दौड़ती हैं। और कई मिलो की दूरी तय करती हैं।
हवाई जहाज (Aeroplane)
हवाई जहाज (Aeroplane): हवाई जहाज उड़ने वाली वस्तु या वाहन या वायु यान है। अधिकतर, इसका रंग सफेद होता है। एक हवाई जहाज का उपयोग वायु के रास्ते से एक शहर से दूसरे शहर तक जाने हेतु उपयुक्त है। लोगों ने एक देश से दूसरे देश जाने हेतु हवाई जहाज का उपयोग किया क्योंकि इससे उन्हें तेजी से पहुंचने में मदद मिली है। दो पंखें व एक पूंछ होती है। इसका उपयोग वस्तुओं के परिवहन हेतु भी किया जाता है। वायु यान में हवाई जहाज सौ से चार सौ यात्री ले जा सकते हैं। यह एक पायलट व सहायक द्वारा चलता है। समय बचाकर, और विश्व को छोटा भी बनाता है
साइकिल (Bicycle)
साइकिल (Bicycle): साइकिल परिवहन का एक साधन। यह दो-पहिया वाहन है, जिसे पैरों से पैडल को धक्का लगाते हुए सवारी करता है। साइकिल प्रमुख रूप से लोहे इस्पात से बनी है। यह जमीन पर चलता है। एक साइकिल के प्रमुख अंग फ्रेम, रिम्स, हैंडल और पैडल हैं। इसके रिंग्स में रबर के ट्यूब और टायर लगे हैं। साइकिल (Bicycle) की सवारी एक मुख्य एवं विशेष व्यायाम है। इसमें बैठने हेतु चमड़े की सीट है। चलने हेतु दो पैडल हैं। एक घंटी को हेंडिल पर लगाकर समय समय पर बजाते जाता है। व्यक्तियों एवं सामान ले जाने हेतु पीछे की तरफ एक वाहक है। इसकी गति को नियंत्रित करने हेतु दो ब्रेक हैं।
कार (Car)
कार (Car): चार पहियों वाला वाहन है। इस का उपयोग एक शहर से दुसरे शहर यात्रा करने हेतु करते है। कार की साइज अन्य वाहनों से छोटी होती है। कार एक परिवार हेतु बहुत उपयोगी होती है। एक छोटी कार में अधिक से अधिक पांच लोग सफ़र कर सकते है। जिससे परिवार के सभी व्यक्ति एक साथ यात्रा कर सकते है। कार में यात्रा सर्दी, गर्मी, बरसात, रात या दिन हर समय कर सकते है। कार चलाने हेतु ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है। 18 वर्ष से कम आयु वालें बच्चों को Car चलाने की अनुमति नहीं है। बिना अनुभव या बिना सीखें कार चलाने से दुर्घटना या खतरनाक साबित हो सकता है।

 

वाहनों के नाम वाला Auto Vehicle Name In Hindi यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं एवं अन्य आर्टिकल जो हम नीचे दे रहे हैं उन्हें भी पढ़ें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.