बकवास का पर्यायवाची शब्द (2022 pRO)

बकवास का पर्यायवाची शब्द (Bakavaas ka Paryayvachi Shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

हमारी टीम द्वारा इंटरनेट एवं किताबों में से खोजकर निकाले गए, संबंधित पर्यायवाची शब्दों को नीचे क्रम से दे रहे हैं । दोस्तों आपको बता दें, कि आप सभी पर्यायवाची शब्दों को प्रारंभ से अंतिम तक पढ़ें । और समानार्थी शब्दों (Synonyms In Hindi) को पढ़ने के बाद संबंधित अन्य पोस्ट भी अवश्य पढ़ें । इसके अलावा शेयर एवं कॉमेंट कर सकते हैं । तो चलिए अब नीचे के शब्द पढ़ना जारी रखें;

बकवास का पर्यायवाची शब्द

बेतुकी बातेंbetukee baaten
फ़ालतूfaalatoo
निरर्थक प्रलापnirarthak pralaap
ऊल-जुलूल बातेंool-julool baaten
ऊटपटांगootapataang
उलटा-सीधाulata-seedha
बक-बकbak-bak
प्रलपनpralapan
टांय-टांयtaany-taany
टाँय-टाँयtaany-taany
झाँव-साँवjhaanv-saanv
झाँवसाँवjhaanvasaanv
अवितद्भाषणavitadbhaashan
अपलापapalaap
मिथ्यावादड-बंडmithyaavaadad-band
बड़ बड़bad bad
बकवादbakavaad
बकबकbakabak
आँय-बाँयaany-baany
अनाप-शनापanaap-shanaap
अनाप-शनापanaap-shanaap
अनापशनापanaapashanaap
अनर्गलanargal
बकवादbakavaad
बकबकbakabak
प्रलापpralaap
आकबाकaakabaak
आउबाउaaubau
आंय-बांयaany-baany
आंयबांयaanyabaany
आँयबाँयaanyabaany
अतिवादativaad
अण्ड-बण्डand-band
अकबकakabak

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में शमिल होने जा रहे है। तो उससे पहले आपको कुछ पर्यायवाची शब्द पढ़कर अवश्य जाना चाहिए। आप देखेंगे की हिंदी में समानार्थी शब्द एवं अंग्रेजी का पेपर भी है तो उसमे आपको Synonyms अवश्य देखने को मिलेगा।

पर्यायवाची शब्द,paryayvachi shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

पर्यायवाची शब्द प्रतियोगी Exams में अहम है और जरूर पूछे जाने वाला टॉपिक हैं। किसी शब्द के अंतर्गत अनेकों समानार्थी शब्द हो सकते हैं। आपको बता दे की जरूरी नहीं कि परीक्षा में आपको इक्षा अनुसार ही समानार्थक शब्दो का संग्रह आए। इसलिए आप अनेक ऐसे पर्याय तैयार करके रखे। कोई भी पूछा जा सकता है।

पर्याय वाची शब्द आपके अध्ययन शैली का हिस्सा है। आपके पाठ्यक्रम अनुसार चयनित के अलावा भी कुछ भी ऐसे Synonyms शब्दो का पूछा जाना संभव है। कंपटीशन एग्जाम्स के लिए ये सभी अहम पहलू है।

यह कोई कठिन तथ्य भी है। जब आप समझदारी से पर्याय शब्दों को खोजने और समझने को कोशिश करे। तो यकीन मानिए आप आसानी से सिख सकते है।

संस्कृत के अंतर्गत भी पर्यायवाची शब्द भी जरूरी है। आपको बता दें, की हमारी टीम कई सारे एक्सपेरिमेंट करती रहती है। जब आप किसी भी को याद करना चाहते हैं, तो आपको उसे लिख लिखकर प्रयास करना चाहिए।

अन्य भी पढ़े:

Leave a Comment