- सुलभ — दुर्लभ | सुविधा — असुविधा
- लब्ध — अनुपलब्ध | लब्धप्रतिष्ठित — छिन्नप्रतिष्ठ
- स्वाधीन — पराधीन | स्वाभाविक — अस्वाभाविक
- जंगम — स्थावर | जंगली — पालतू
- लम्बाई — चौड़ाई | लम्बोदर — छोटा
- आच्छादित — अनाच्छादित | आच्छादित — अनाछ्दित
- निरर्थक — सार्थक | निराकार — साकार
- चिरंतर — नश्वर | चिरन्तन — नश्वर
- लदाई — उतराई | लफंगा — भला , शरीफ
- लघु — गुरु | लघु — दीर्घ
- शत्रु — मित्र | शब्द — विलोम
- स्पष्ट — अस्पष्ट | स्पृश्य — अस्पृश्य
- सुपथ — कुपथ | सुपरिणाम — दुष्परिणाम
- औचक — नियमित | औचित्य — अनुचित्य
- औपचारिक — औपचारिक | औपचारिकता — अनौपचारिकता
- लक्षण — कुलक्षण | लक्षणा — अभिधा
- कुख्यात — विख्यात | कुटिल — सरल
- देश — परदेश , विदेश | देहाती — शहरी
- अबला — सबला | अभिज्ञ — अनभिज्ञ
- निन्दा — स्तुति | निन्द्य — वन्द्य
- कृत्रिम — प्राकृत | कृपण — दाता
- विस्तार — संक्षेप | विस्तृत — संक्षिप्त
- गंभीर — वाचाल | गंभीर — सहज
- पतिव्रता — कुलटा | पदोन्नति — पदावनति
- विसर्जन — अहान | विसर्जन — सर्जन
- शयन — जागरण | शरण — अशरण
- स्वकीया — परकीया | स्वच्छ — मलिन
- उत्तीर्ण — अनुत्तीर्ण | उत्थान — पतन
- रेम — घृणा | रोगी — नीरोगी
- आगमन — गमन | आगामी — गत
- प्रभु — दास | प्रभु — भृत्य
- अमृत — विष | अमृत, अमि, (अमिय) — विष, जहर
- संकल्प — विकल्प | संकीर्ण — उदार
- उदास — प्रसन्न , प्रफुल्ल | उदित — अस्त
- सदाचार — दुराचार | सदाचारी — कदाचारी
- निदय — सदय | निद्रा — जागरण
- शुभ — अशुभ | शुभ — तरल
- दृढ — विचलित | दृदांत — शांत
- उत्पतन — निपतन , अवतरण | उत्पत्ति — विनाश
- गँवाना — पाना | गँवार — शहरी ,होशियार
- उपसर्ग — प्रत्यय | उपस्थित — अनुपस्थित
- नूतन — पुरातन | नेक — बद
- राग — द्वेष | राग — विराग
- शिक्षित — अशिक्षित | शिव — अशिव
- बलवान — कमजोर | बलवान् — बलहीन
- सुकृति — दुष्कृति | सुख — दुःख
- व्यस्त — अव्यस्त | व्यावाहारिक — अव्यावाहारिक
- ढलना — चढना | ढालवाँ — चढ़ाव , चढाई
- अल्पभाषी — बहोत बोलने वाला | अल्पसंख्यक — बहुसंख्यक
- जीत — हार | जीना — मरना
- लड़ाना — मिलाना | लतखोर — भला
- अल्पकालीन — दीर्घकालीन | अल्पज्ञ — बहुज्ञ
- बीमार — निरोग , स्वस्थ | बुद्धिमता — मूर्खता
- गंधीला — सुगंधित | गंधीला — सुगन्धित
- बुरा — अच्छा | बुराई — भलाई
- एकांगी — सर्वांगीण | एकांगी — सर्वागीण
- कड़वा — मीठा | कड़ा — मुलायम
- सफल — विफल | सबल — दुर्बल
- बुरिद्वमान — बुद्धिहीन | बेगम — बादशाह
- नश्वर — शाश्वत | नश्वर — साश्वत
- घरेलू — बाहरी | घाटा — फायदा
- एड़ी — चोटी | एेतिहासिक — अनैतिहासिक
- निर्गुण — सगुण | निर्गुण — सगुन
- गतिरोध — निर्विरोध | गदर — शांति
- नैतिक — अनैतिक | नैसर्गिक — कृत्रिम
- मिथ्या — सत्य | मिलन — विछोह
- उचित — अनुचित | उचित्त — अनुचित
- सांगत — असंगत | साकार — निराकार
- मेहनती — आलसी | मोक्ष — बंध
- गुप्त — प्रकट | गुरु — शिष्य
- नस्वर अनश्वर — | नागरिक — ग्रामीण
- विमुख — सन्मुख | विमुख — सम्मुख
- चल — अचल | चाँदनी — अँधेरा
- विक्रय — क्रय | विख्यात — कुख्यात
- पंडित — मूर्ख | पका — अधपका
- कमखर्च — खर्चीला | कमजोर — ताकतवर , बलवान
- घमासान — सामान्य | घर — बाहर
- तुच्छ — महान् | तुति — निंदा
- संधि — विग्रह | संधि — विच्छेद
- अच्छा — साफ | अच्छा — सुन्दर
- सार्थक — निरर्थक | सावधान — असावधान
- तुति — निन्द | तुल — अतुल
- समूल — निर्मल | सम्पद — विपद
- बली — निर्बल | बसाना — उजाड़ना
- प्रकाश — अंधकार | प्रख्यात — अख्यात
- द्रुत — विलंबित | धनवान — निर्धन , दरिद्र
- लताड़ — प्यार | लताड़ना — थपराना
- निंदा — प्रशंसा | निंदा — स्तुति
- स्वल्पायु — चिरायु | स्वस्थ — अस्वस्थ
- सगुण — निर्गुण | सच — झूठ
- परार्थ — स्वार्थ | परिचित — अपरिचित
- विवेक — अविवेक | विशलेषण — संश्लेषण
- उत्तरार्ध — पूर्वार्द्ध | उत्तीर्ण — अनुतीर्ण
- जन्म — मरण | जन्म — मृत्यु
- श्वेत — श्याम | षंड — मर्द
- खुशी — गम | खुशी — दुख
- वाद — प्रतिवाद | वादी — प्रतिवादी
- गुरु , लघु — | गूढ़ — प्रकट
- वन्य — पालित | वरदान — अभिशाप
- ललित — कुरूप | लवण — शर्करा