विज्ञान किसे कहते हैं What is science in hindi

विज्ञान किसे कहते हैं – What is science in hindi

किसे कहें ; विज्ञान वह व्यवस्थित ज्ञान / विद्या है, जो विचार , अवलोकन , अध्ययन एवं प्रयोग से मिलती है । जो किसी अध्ययन के विषय की प्रकृति / सिद्धान्तों को जानने के लिये, प्रयोगों के लिये जानने की पद्धति है । विज्ञान शब्द का उपयोग ज्ञान की ऐसी विशेष शाखा के लिए भी करते हैं । जो तथ्य , सिद्धान्त ओर तरीकों के प्रयोग और परिकल्पना से स्थापित एवं व्यवस्थित करती है ।

इस प्रकार बोला जा सकता है कि किसी भी विषय का क्रम-बद्ध ज्ञान प्राप्त करने की विधा विज्ञान है ।

प्रकृति में उपस्थित किसी भी वस्तुओं के क्रमबध्द अध्ययन से ज्ञान प्राप्त करने को, विज्ञान कहते हैं ।

किसी भी वस्तु के बारे में विस्तृत ज्ञान को, ही विज्ञान कहते हैं ।

हमारी टीम इस विज्ञान किसे कहते है वाले पेज पर आपको विज्ञान के सारे पहलू को मौजूद करने की कोशिश कर रही हैं । जैसे की हम आपको बता दें की विज्ञान को तीन मुख्य शाखाएं हैं जिनमे भौतिकी, रसायन शास्त्र एवं जीव विज्ञान हैं । हम इस तीनो के अंतर्गत आने वाले विचार एवं भाग मौजूदा पेज या अध्याय को हम इस पेज पर लिख दर पेज को आकर्षक बना रहें हैं ।

लेकिन अपने ऊपर विज्ञान को कई सारी परिभाषाओं को पढ़ा आप बहुत अच्छे से विज्ञान (Science) को हिंदी में जान चुके हैं । फिर भी हम क्रम को जारी रखें हेतु एवं व्यवस्थित करने हेतु नीचे विज्ञान की परिभाषा लिखे रहे हैं ।

विज्ञान किसे कहते हैं What is science in hindi... Vigyan kise kahate hain... किसे कहें ; विज्ञान वह व्यवस्थित ज्ञान / विद्या है, जो विचार , अवलोकन , अध्ययन

विज्ञान की परिभाषा Vigyan ki paribhasha

विज्ञान की परिभाषा (Vigyan ki paribhasha): प्रकृति में उपस्थित वस्तुओं या पिंड के क्रमबद्ध अध्ययन करके, उनका ज्ञान प्राप्त करना और उस ज्ञान के आधार पर वस्तु या पिंड की प्रकृति एवं व्यवहार (जैसे की अन्य गुणों) का पता लगाने को, विज्ञान (Science) कहते हैं ।

विज्ञान का शब्दों में मतलब : वस्तुओं के व्यवस्थित अध्यन / ज्ञान को विज्ञान या साइंस है ।

विज्ञान शब्द की उत्पत्ति या उत्तपन्न लैटिन भाषा के शब्द Skientia से हुई है । जिसका मतलब है ; ज्ञान अथवा जानना । अत: हम बोल सकते है, कि विज्ञान नैसर्गिक घटनाओं और उनके सम्बन्धों विषय में परीक्षण तथा पर्यवेक्षण से प्राप्त श्रृंखला रुपी क्रमबद्ध ज्ञान है ।

किसी भी वस्तु संबंध में या किसी पिंड कर संबंध ने जानकारी एकत्र करना या ग्रहण करना एवं सही तकनीक से लागू करना और अवलोकन एवं विश्लेषण करना ही विज्ञान हैं ।

विज्ञान की शाखाएँ Vigyan ki shakhaye

विज्ञान कई शाखाओं का समूह है, वैसे दोस्तों हम विशेष तीन मुख्य कौनसी है सिर्फ उन्हें आज इस पेज पर जाएंगे ।

1.भौतिक विज्ञान,
2.रसायन विज्ञान,
3.जीव विज्ञान ।

भौतिक विज्ञान किसे कहते हैं Bhoutik vigyan kise kahate hain. What is physics in hindi

परिभाषा ; विज्ञान की वह शाखा जिसमें पदार्थ के भौतिक गुणों एवं भौतिकी स्वरूप का अध्ययन किया जाता है । एवं प्रकृति में उपस्थित कई प्रकार की ऊर्जाओं का अध्ययन भी सुव्यवस्थित रूप से किया जाता हैं । उसे भौतिक विज्ञान कहते हैं ।

वैसे भौतिकी के तरह कई तरह के अध्याय को पढ़ा एवं समझा जाता हैं जिमने से मुख्य कई को हम नीचे तालिका में बताएंगे इससे पहले हम आपको बता दें की कुछ महान वैज्ञानिक के नाम अल्बर्ट आइन्स्टाइन एवं अन्य के कई सिद्धांत एवं नियम को हम भौतिकी में पढ़ते हैं । भौतिक विज्ञान (Physics) कई विषय पर कार्य करती है । जैसे प्रकाश , यान्त्रिकी , ऊष्मा , ध्वनी , बिजली , चुम्बकत्व आदि । इन सभी विषयों पर भौतिक विज्ञान में विस्तार से अध्ययन देखने को मिलता हैं ।

क्र.अध्याय
1.मात्रक और व्युत्पन्न मात्रक,
2.गति,
3.कार्य,
4.ऊर्जा,
5.शक्ति,
6.गुरुत्वाकर्षण,
7.स्थिर वैद्युत्,
8.विद्युत,
9.विद्युत्धारा,
10.चुम्बक,
11.चुम्बकत्व,
12.तरंग,
13.ध्वनि,
14.ध्वनि तरंग,
15.ऊष्मा,
16.प्रकाश,
17.दाब,
18.प्लबन,
19.पृष्ठ तनाव,
20.श्यानता,
21.प्रत्यास्तथा,
22.पलायन वेग,
23.सरल आवर्तगति,
24.परमाणु भौतिकी,
25.ब्रह्मांड,
26.वैज्ञानिक उपकरण यंत्रों व उपकरणों,
27.भौतिक संबंधी महत्त्वपूर्ण,
28.खोज एवं आविष्कार,
29.मात्रकों का एक पद्धति से दूसरी पद्धति में परिवर्तन मापतौल के विभिन्न मात्रक,

 

रसायन विज्ञान किसे कहते हैं Rasayan vigyan kise kahate hain. What is chemistry in hindi

परिभाषा (Definition): विज्ञान की वह शाखा जिसमें पदार्थों या द्रव्य की संरचना , पदार्थों के गुण , कई पदार्थों की आपस में रासायनिक क्रियाओं इत्यादि घटनाओं या अवसरों का अध्ययन जिस विज्ञान के तहत किया जाता है, उसे रसायन विज्ञान (Chemistry) कहते है ।

केमिस्ट्री में उन कणों , आयन , अणु , परमाणु आदि का अध्ययन या ज्ञान इकट्ठा किया जाता है, जिससे कोई पदार्थ / दृव्य अथवा यौगिक बना होता है । एवं संबंधित पदार्थों के गुण क्या है । ऐसे कई सारे अध्ययन रसायन शास्त्र / केमिस्ट्री विज्ञान के अंतर्गत आते हैं ।

तो अब दोस्तो नीचे हम तालिका में कोई सारे टॉपिक / अध्याय को नीचे बता रहे है जो रसायन विज्ञान के है । उन्हें विस्तार से पढ़ सकते हैं-

क्र.अध्याय
1.पदार्थ,
2.पदार्थ की प्रकृति,
3.परमाणु संरचना,
4.गैसों का आचरण,
5.तत्त्वों का आवर्त वर्गीकरण,
6.रासायनिक बंधन,
7.ऑक्सीकरण,
8.अवकरण,
9.अम्ल,
10.क्षार,
11.लवण,
12.विलियन,
13.विलेय,
14.विलायक,
15.कार्बन एवं उसके यौगिक,
16.हाइड्रोकार्बन,
17.बहुलकीकरण,
18.प्लास्टिक,
19.रबर,
20.रासायनिक रेशा,
21.ईधन,
22.धातुएं,
23.धातु के अयस्क,
24.धातु के यौगिक,
25.काँच,
26.अधातु,
27.मिश्र धातु,
28.हाइड्रोजन,
29.सल्फर,
30.नाइट्रजन,
31.फॉस्फोरस,
32.हेलोजन,
33.गैस,
34.निष्किय गैस,
35.मानव निर्मित रासायनिक पदार्थ आदि,

 

जीव विज्ञान किसे कहते हैं Jiv vigyan kise kahate hain. What is biology in hindi

परिभाषा (Definition of biology Science): विज्ञान की वह शाखा, जिसमें जीवों के बारे में संपूर्ण अध्ययन अथवा ज्ञान प्राप्त किया जाए, विज्ञान का वह उपक्रम जीव विज्ञान (Biology) हैं ।

बायोलॉजी के अंतर्गत सजीवों के शरीर की बनावट , कार्य प्रणाली , प्रत्येक अंग की सूचना और कार्य आदि का कार्य के ज्ञान को प्राप्त, जीव विज्ञान में किया गया है ।

जीव विज्ञान के अंतर्गत आने वाले कुछ टॉपिक या अध्याय जिन्हे हम नीचे तालिका में सजा रहे है –

क्र.अध्याय
1.वर्गीकरण,
2.कोशिका,
3.आनुवांशिकी,
4.जैवविकास,
5.वनस्पति विज्ञान,
6.पादपों का वर्गीकरण,
7.पादप आकारिकी,
8.पादप उत्तक,
9.पादप हार्मोन,
10.प्रकाश संश्लेषण,
11.पादप रोग,
12.वनस्पति शास्त्र,
13.पारिस्थितिकी,
14.प्रदूषण,
15.जन्तु-जगत का वर्गीकरण,
16.उत्तक,
17.मानव रक्त,
18.मानव शरीर के तंत्र,
19.पोषक पदार्थ,
20.मानव रोग,
21.चिकित्सा,
22.आविष्कार,
23.विज्ञान की कुछ प्रमुख शाखाएँ ।

दोस्तों आपने ऊपर भौतिकी रसायन और जीव विज्ञान के बारे में जानते हुए जाना की ये विज्ञान किसे कहते हैं, हमने उनके नीचे जो भी अध्याय के नाम बताए है उन्हें समय समय पर लेख से लिंक करके एवं अन्य अध्याय के नाम भी देंगे।

समापन: किसी समाधान या समस्या हेतु आप हमसे संपर्क करना ना भूलें ! हमारी टीम आपके किसी भी कॉमेंट या सवाल के जवाब देने हेतु उत्सुक रहती है । इसलिए अच्छे अच्छे शब्दों के साथ आप कॉमेंट बॉक्स को सजाए । विज्ञान एवं तकनीकी या हिंदी के कोई भी सर्च करने वाले को हमारी सलाह की आप गूगल में हमेशा हम तक पहुंच मार्ग तैयार करने हेतु खोजें hindizy या अपने किसी भी सवाल को लिख कर आप अंत में hindizy.com लिखें ! हम हाजिर हो जायेगे ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!