सागर का पर्यायवाची शब्द (2022-23)

सागर का पर्यायवाची शब्द sagar ka paryayvachi shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

हमारी टीम द्वारा इंटरनेट एवं किताबों में से खोजकर निकाले गए, संबंधित पर्यायवाची शब्दों को नीचे क्रम से दे रहे हैं । दोस्तों आपको बता दें, कि आप सभी समानार्थी शब्दों को प्रारंभ से अंतिम तक पढ़ें । और पर्यायवाची शब्दों (Synonyms In Hindi) को पढ़ने के बाद संबंधित अन्य पोस्ट भी अवश्य पढ़ें । इसके अलावा शेयर एवं कॉमेंट कर सकते हैं । तो चलिए अब नीचे के शब्द पढ़ना जारी रखें

सागर के प्रमुख पर्यायवाची शब्द समुद्र, सुधानिधि, अवधिमान और जलधि इत्यादि हैं.

सिंधुsindhu
समुद्रsamudr
समुद्रsamudr
समुद्रsamudr
समुद्रsamudr
रत्नाकरratnaakar
पयोधिpayodhi
नदnad
जलधिjaladhi
जलधिjaladhi
सुधानिधिsudhaanidhi
सारथीsaarathee
समुद्रsamudr
समुद्रsamudr
संधांशुsandhaanshu
रथवानrathavaan
जलधिjaladhi
चंद्रमाchandrama
कपूरkapoor
उदधिudadhi
सूतsoot
समुद्रsamudr
समुद्रsamudr
समंदरsamandar
पयोनिधिpayonidhi
नीरधिneeradhi
जलराशिjalaraashi
जलनिधिjalanidhi
क्षीरनिधिksheeranidhi
उदधिudadhi
अवधिमानavadhimaan
अंबुनिधिambunidhi
अंबुधिambudhi
अंबुधिambudhi

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में शमिल होने जा रहे है। तो उससे पहले आपको कुछ समानार्थिक शब्द पढ़कर अवश्य जाना चाहिए। आप देखेंगे की हिंदी में पर्याय शब्द एवं अंग्रेजी का पेपर भी है तो उसमे आपको Synonyms अवश्य देखने को मिलेगा।

समानार्थी शब्द प्रतियोगी Exams में अहम है और जरूर पूछे जाने वाला टॉपिक हैं। किसी शब्द के अंतर्गत अनेकों समानार्थी शब्द हो सकते हैं। आपको बता दे की जरूरी नहीं कि परीक्षा में आपको इक्षा अनुसार ही पर्याय शब्दो का संग्रह आए। इसलिए आप अनेक ऐसे समान अर्थ वाले तैयार करके रखे। कोई भी पूछा जा सकता है।

पर्यायवाची शब्द,paryayvachi shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

समानार्थ शब्द आपके अध्ययन शैली का हिस्सा है। आपके पाठ्यक्रम अनुसार चयनित के अलावा भी कुछ भी ऐसे Synonyms शब्दो का पूछा जाना संभव है। प्रतियोगी एग्जाम्स के लिए ये सभी अहम पहलू है।

यह कोई कठिन तथ्य भी है। जब आप समझदारी से Paryayvachi शब्दों को खोजने और समझने को कोशिश करे। तो यकीन मानिए आप आसानी से सिख सकते है।

संस्कृत के अंतर्गत भी पर्यायवाची शब्द भी जरूरी है। आपको बता दें, की हमारी टीम कई सारे उपक्रम करती रहती है। जब आप किसी भी को याद करना चाहते हैं, तो आपको उसे लिख लिखकर प्रयास करना चाहिए।

अन्य भी पढ़े:

Leave a Comment