लकीर का पर्यायवाची शब्द, जानिए सही जवाब!

लकीर का पर्यायवाची शब्द (Lakeer ka Paryayvachi Shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

हमारी टीम द्वारा इंटरनेट एवं किताबों में से खोजकर निकाले गए, संबंधित पर्यायवाची शब्दों को नीचे क्रम से दे रहे हैं । दोस्तों आपको बता दें, कि आप सभी पर्यायवाची शब्दों को प्रारंभ से अंतिम तक पढ़ें । और समानार्थी शब्दों (Synonyms In Hindi) को पढ़ने के बाद संबंधित अन्य पोस्ट भी अवश्य पढ़ें । इसके अलावा शेयर एवं कॉमेंट कर सकते हैं । तो चलिए अब नीचे के शब्द पढ़ना जारी रखें;

लकीर का पर्यायवाची शब्द

श्रेणीshrenee
रेखाrekha
रेखाrekha
रास्ताraasta
पातीpaatee
पत्रpatr
पट्टीpattee
पंक्तिpankti
तरीक़ाtareeqa
तय करनाtay karana
चिट्ठीchitthee
खतkhat
क्रमkram
कतारkataar
इसे पढ़ें:-मकबरा का पर्यायवाची शब्द (2023 pRO) 
इसे पढ़ें:-सुख का पर्यायवाची शब्द || Sukh Ka Paryayvachi Shabd In Hindi 
इसे पढ़ें:-नभ का पर्यायवाची शब्द (nEW) 
इसे पढ़ें:-कोष का पर्यायवाची शब्द 
Read Also:Lakir Ka Paryayvachi Shabd
Read Also:Saugandh Ka Paryayvachi Shabd
Read Also:Phulaki Ka Paryayvachi Shabd

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में शमिल होने जा रहे है। तो उससे पहले आपको कुछ पर्यायवाची शब्द पढ़कर अवश्य जाना चाहिए। आप देखेंगे की हिंदी में समानार्थी शब्द एवं अंग्रेजी का पेपर भी है तो उसमे आपको Synonyms अवश्य देखने को मिलेगा।

पर्यायवाची शब्द,paryayvachi shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

पर्यायवाची शब्द प्रतियोगी Exams में अहम है और जरूर पूछे जाने वाला टॉपिक हैं। किसी शब्द के अंतर्गत अनेकों समानार्थी शब्द हो सकते हैं। आपको बता दे की जरूरी नहीं कि परीक्षा में आपको इक्षा अनुसार ही समानार्थक शब्दो का संग्रह आए। इसलिए आप अनेक ऐसे पर्याय तैयार करके रखे। कोई भी पूछा जा सकता है।

पर्याय वाची शब्द आपके अध्ययन शैली का हिस्सा है। आपके पाठ्यक्रम अनुसार चयनित के अलावा भी कुछ भी ऐसे Synonyms शब्दो का पूछा जाना संभव है। कंपटीशन एग्जाम्स के लिए ये सभी अहम पहलू है।

यह कोई कठिन तथ्य भी है। जब आप समझदारी से पर्याय शब्दों को खोजने और समझने को कोशिश करे। तो यकीन मानिए आप आसानी से सिख सकते है।

संस्कृत के अंतर्गत भी पर्यायवाची शब्द भी जरूरी है। आपको बता दें, की हमारी टीम कई सारे एक्सपेरिमेंट करती रहती है। जब आप किसी भी को याद करना चाहते हैं, तो आपको उसे लिख लिखकर प्रयास करना चाहिए।

अन्य भी पढ़े:

Leave a Comment