सूखे फलों के नाम

Dry Fruits Name In Hindi

आज आप जानेंगे सूखे फलों के नाम हिंदी में एवं अंग्रेजी में। Dry Fruits Name वाला यह लेख के सभी नाम को हमने दोनो भाषाओं में तालिका बनाकर क्रम से सजाया हैं।

आपको सभी ड्राई फ्रूट्स के नाम बताए उससे पहले आपको बता दे की हमारे ब्लॉग वेबसाइट पर 45+ फलों के नाम हिंदी एवं अंग्रेजी में पहले से आर्टिकल मौजूद है।

Read : 45+ फलों के नाम हिंदी एवं अंग्रेजी में

दोस्ती यदि आप किसी भी तरह से कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कृपया नीचे कमेंट करें, फलों के नाम जो Dry Fruits हमने लेख में दिए है यदि आपका कॉमेंट रहेगा तो सभी के फोटो एवं वीडियो भी उपलब्ध करा देंगे।

Read : 55+ पक्षियों के नाम हिंदी एवं अंग्रेजी में!

हम आपको बता दे की ड्राई फ्रूट्स Dry Fruits में प्रोटीन , विटामिन , फाइबर्स जैसे पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती हैं। अपनी बॉडी को, अपने शरीर को स्वास्थ्य बनाने में सूखे फलों को खाने में बहुत योगदान एवं विशेष रहता हैं। यदि आप दिनचर्या में कोई ड्राई फल का सेवन करते है तो बही आपको बहुत लाभकारी होगा।सूखे फलों के नाम | Dry Fruits Name In Hindi

 

अपने आहार में रोजाना ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें तो स्वास्थ्य का फायदा तो होगा एवं शरीर में ऊर्जावान महसूस होगा। तो अब आइए हम नीचे तालिका बताए है।

सूखे फलों के नाम हिंदी और इंग्लिश / Dry Fruits Name In Hindi And English

क्र.हिंदी नाम Dry Fruitsअंग्रेजी नाम
1.बादामAlmond
2.किशमिशRaisin
3.कद्दू के बीजPumpkin seeds
4.अखरोटWalnuts
5.छुआराDated dried
6.अंजीरFig
7.मखानाGorgonuts
8.काजूCashew nuts
9.खरबूज के बीजCantaloupe seeds
10.पिस्ताCantaloupe seeds

Read: 54+ फलों के नाम हिंदी में

11.मूँगफलीPeanuts
12.नारियलCoconut
13.चिलगोजाPinenuts
14.तरबूज के बीजWatermelon seeds
15.नारियलCoconut
16.चिरौंजीPistachio soft
17.सुपारीbetel-nuts
18.केसरSaffron
19.खुमानीApricot dried
20.मखानाGorgonuts

Read : गेहूं का आटा हिंदी में : Wheat Flour in Hindi

फलों के फायदे

फल खाना एक स्वस्थ जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। फल आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं और आपके शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं। इसलिए, यह अत्यंत आवश्यक है कि आप अपने दैनिक आहार में फल शामिल करें। नीचे दिए गए हैं कुछ फलों के फायदे:

1. कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य बनाने हेतु फल में डायट्री फाइबर एक अच्छा आधार है। एवं कब्ज़ भी दूर रहती हैं।
2. फाइटोन्यूट्रिएंट पर्याप्त मात्रा में ।
3. डायट्री फाइबर होने के कारण फलों को खाने से हृदय एवं मोटापे जैसे समस्या कम होती हैं।
4. मिनरल्स की भरपूर मात्रा आपके शरीर में पाचन क्रिया मजबूत एवं फायदेमंद है।
5. कैलोरी और वसा की मात्रा कम होती है फलों में , एवं सिंपल शुगर के साथ साथ फाइबर प्रोटीन विटामिन शरीर को मिलते हैं।
6. विटामिन सी से फल हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत और सेहतमंद आहार हेतु आवश्यक।

कुछ फलों के फायदे

फल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इनमें कई पोषक तत्व और विटामिन होते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। निम्नलिखित हैं कुछ फलों के फायदे:

  1. सेब: सेब में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। सेब खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।
  2. केला: केला खाने से हमें पोषक तत्व मिलते हैं, जो हमें ऊर्जा देते हैं। इसके अलावा, केले में विटामिन सी और पोटैशियम होते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  3. संतरा: संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। संतरे में फाइबर भी होता है जो पाचन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।
  4. अंगूर: अंगूर में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं

Read : 35+ फूलों के नाम हिंदी में एवं सभी नाम अंग्रेजी अनुवाद 

Read : 40+ जानवरों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

आर्टिकल में बताए गए सभी नाम हिंदी एवं अंग्रेजी में PDF फाइल पाने एवं वीडियो और तस्वीरें पाने हेतु हमे बताएं। सूखे फलों वाले इस आर्टिकल में हमने मुख्य रूप से अन्य लेख के लिंक्स उपलब्ध कराए हैं। उन्हें आप अवश्य जाने ।

समापन : दोस्तों आपने जो आर्टिकल को पढ़ाओ हेतु हम आपको धन्यवाद देते हैं एवं आप हमारे वेबसाइट हिंदी जी से जुड़े रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट जैसे व्हाट्सएप फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम यह हमारे यूट्यूब चैनल के द्वारा हमसे जुड़ सकते हैं। एवं यह फलों के नाम वाले आर्टिकल जैसे अन्य हमारे ब्लॉक पर उपलब्ध सर्च बॉक्स में अपने शब्दों को खोज कर अन्य लेख पढ़ सकते हैं या हमारे मुख्य पृष्ठ पर नवीनतम अपडेट को प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment