अरविंद का पर्यायवाची शब्द, जानिए सही जवाब!

अरविंद का पर्यायवाची शब्द (arvind ka Paryayvachi Shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

हमारी टीम द्वारा इंटरनेट एवं किताबों में से खोजकर निकाले गए, संबंधित पर्यायवाची शब्दों को नीचे क्रम से दे रहे हैं । दोस्तों आपको बता दें, कि आप सभी पर्यायवाची शब्दों को प्रारंभ से अंतिम तक पढ़ें । और समानार्थी शब्दों (Synonyms In Hindi) को पढ़ने के बाद संबंधित अन्य पोस्ट भी अवश्य पढ़ें । इसके अलावा शेयर एवं कॉमेंट कर सकते हैं । तो चलिए अब नीचे के शब्द पढ़ना जारी रखें;

अरविंद aravind
सरोज saroj
पंकज pankaj
नीरज neeraj
जलजात jalajaat
जलज jalaj
कोकनद kokanad
किंजल्क kinjalk
कंज kanj
कँवल kanval
उत्पल utpal
इंदीवर indeevar
शतदल shatadal
वारिज vaarij
वनज vanaj
राजीव raajeev
पुष्कर pushkar
पुंडरीक pundareek
पाथोज paathoj
पद्म padm
नलिन nalin
तामरस taamaras
सरोरुह saroruh
सरसिज sarasij
शतपत्र shatapatr
कुशेशय।। kusheshay..
अब्ज abj
अंबुज ambuj
इसे पढ़ें:- पहेली का पर्यायवाची शब्द 
इसे पढ़ें:- रत्नाकर का पर्यायवाची शब्द 
इसे पढ़ें:- जंगल का पर्यायवाची शब्द (nEW) 
इसे पढ़ें:- महुआ का पर्यायवाची शब्द 
Read Also: Rajni Ka Paryayvachi Shabd
Read Also: Rakesh Ka Paryayvachi Shabd
Read Also: Raksha Ka Paryayvachi Shabd

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में शमिल होने जा रहे है। तो उससे पहले आपको कुछ पर्यायवाची शब्द पढ़कर अवश्य जाना चाहिए। आप देखेंगे की हिंदी में समानार्थी शब्द एवं अंग्रेजी का पेपर भी है तो उसमे आपको Synonyms अवश्य देखने को मिलेगा।

पर्यायवाची शब्द,paryayvachi shabd | (समानार्थी) Synonym In Hindi

पर्यायवाची शब्द प्रतियोगी Exams में अहम है और जरूर पूछे जाने वाला टॉपिक हैं। किसी शब्द के अंतर्गत अनेकों समानार्थी शब्द हो सकते हैं। आपको बता दे की जरूरी नहीं कि परीक्षा में आपको इक्षा अनुसार ही समानार्थक शब्दो का संग्रह आए। इसलिए आप अनेक ऐसे पर्याय तैयार करके रखे। कोई भी पूछा जा सकता है।

पर्याय वाची शब्द आपके अध्ययन शैली का हिस्सा है। आपके पाठ्यक्रम अनुसार चयनित के अलावा भी कुछ भी ऐसे Synonyms शब्दो का पूछा जाना संभव है। कंपटीशन एग्जाम्स के लिए ये सभी अहम पहलू है।

यह कोई कठिन तथ्य भी है। जब आप समझदारी से पर्याय शब्दों को खोजने और समझने को कोशिश करे। तो यकीन मानिए आप आसानी से सिख सकते है।

संस्कृत के अंतर्गत भी पर्यायवाची शब्द भी जरूरी है। आपको बता दें, की हमारी टीम कई सारे एक्सपेरिमेंट करती रहती है। जब आप किसी भी को याद करना चाहते हैं, तो आपको उसे लिख लिखकर प्रयास करना चाहिए।

अन्य भी पढ़े:

Leave a Comment