पेटीएम से पैसे कैसे कमाएं

हेलो दोस्तों आज पूरे भारतवर्ष में पेटीएम पॉपुलर हो चुका है । हर कोई पेटीएम से पैसे ट्रांसफर करता है । यहां तक कि पेटीएम वॉलेट और पेटीएम बैंक दोनों ही बहुत मजेदार है आज हम इस पोस्ट में पेटीएम से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में इस पोस्ट में जानेंगे।

आज के इस समय में हर कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है । और कई लोग इंटरनेट पर जानकारी निकालते रहते हैं । ऐसे में हमने सोचा कि क्यों ना आपके लिए पैसे कमाने के बारे में पोस्ट लिखें , तो हमने देखा कि पेटीएम से पैसे कमाए जा सकते हैं, तो क्यों ना इसमें एक पोस्ट लिखें ।

आज के इस मोबाइल टेक्नोलॉजी की दुनिया में पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा बहुत तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं । हम आपको नीचे ऐसे ऐसे तरीके बताएंगे , जिनसे आप आसानी से हजारों रुपए हर महीने कमा सकते हैं ।

 

पेटीएम ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी हमने व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए और संबंधित आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर अपलोड करा हुआ है । आप चाहे तो व्हाट्सएप से पैसे कमाने वाले पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

तो दोस्तों अब हम भी ना समय कब आए आप को मुख्य रूप से इस पोस्ट में आने वाले मुख्य भाग को जान लेते हैं । और हम आपको बताते हैं , कि पेटीएम से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं , लेकिन उससे पहले पेटीएम क्या है । उसके बारे में थोड़ी सी झलक जानना जरूरी है ।

पेटीएम क्या है Paytm Kya Hai

मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज से बिल पेमेंट के अतिरिक्त कई सारे प्रचार लिए हुए पेटीएम एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है । जिसका इस्तेमाल आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं । पेटीएम का मुख्यालय भारत के अंदर नोएडा में है । पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट है ।

One97 Communication Ownership के द्वारा 2010 में लांच किया गया था । पेटीएम को फ्लिपकार्ट अमेजॉन स्नैपडील की तरह व्यवसाय ओके सामान्य बिल भुगतान मोबाइल रिचार्ज है । जैसे फीचर्स दिए हुए शुरुआत में लाया गया था । 2015 में इसे अपडेट करके बस यात्रा जैसी टिकट बुकिंग एवं 2016 तक आते-आते मूवी टिकट बुकिंग भी शुरू हो चुकी थी ।

Android , Windows, Ios Apps मोबाइल के हर वर्जन में उपलब्ध है । और प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज की प्रमुख साइड एप्लीकेशन है ।

विजय शर्मा पेटीएम के संस्थापक है । अब बिना समय गवाएं पेटीएम से पैसे कमाने के बारे में कुछ 8 तरीकों को नीचे बता रहे हैं जिनके बारे में आप अवश्य पढ़ें ।

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए Paytm Se Paise Kaise Kamaye

आपको बता दें , कि जब हम यह पोस्ट लिख रहे थे । तो हमारी टीम के सामने कई सारे ऑप्शन थे । जो पेटीएम से संबंधित पैसे कमाने वाले थे । लेकिन हमने उनमें से प्रमुख को भी आपके लिए लेकर आए हैं । जो आपको ज्यादा पैसे कमाई में मदद करेंगे। आप नीचे बताए हुए 7 और 8 नंबर्स के तरीके को अवश्य पढ़ें, क्योंकि उन तरीकों से ज्यादा पैसे कमाएं जा सकते हैं।

1.Recharge सेवाएं
2.Paytm Payment Bank
3.Paytm Wallet
4.Bill Payments
5.Payment Solutions
6.Digital Gold
7.Affilate Marketing
8.Paytm App Refer
9.Video देखें और कमाए पैसे
10.Game प्ले & पैसे कमाएं

 

1. Recharge सेवाएं

 

PayTm Business मॉडल एक time में केवल Mobile Recharge और Bill भुगतान की कई सेवाएं दिया करता था । पेटीएम के Revenue Model में मोबाइल सब्सक्रिप्शन , टीवी चैनल सब्सक्रिप्शन , Metro Card और Data Card आदि हेतु समय के साथ साथ बदलाव एवं ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा जैसे फीचर्स को एड किया हैं । PayTm Company, पुरानी रिचार्ज सुविधा देने वाली कंपनी जैसे ही ऑपरेटरों से कमीशन लेती है ।

PayTm आपको मोबाइल रिचार्ज, Electricity Bill Payment और कई अन्य Recharge पर Cashback Offer’S उपलब्ध कराती हैं । इसी कारण आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं । दोस्तों का PayTm से रिचार्ज करके बहुत Paise Kama सकते है । पेटीएम से रिचार्ज करते वक्त आप “Have a Promocode” चयन करें और वह उपलब्ध कई Promotion Voucher या Coopen Code मिलेंगे । आप इनका उपयोग करते हुए PayTm से Recharge का करीब 40% तक का Cashback पाने को मिलता है और पैसे कमा सकते हैं ।

2. Paytm Payment Bank

 

PayTm पेमेंट बैंक के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति बिना किसी चार्ज के अपना सेविंग खाता ओपन कर सकता है । पेटीएम पेमेंट बैंक में आपके पैसे पर 4% तक का सालाना ब्याज (Annual interest) मिलता है । इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति पेटीएम पेमेंट बैंक में fixed deposit के अंतर्गत अपने पैसे जमा करता है तो उस पर 7% तक का आपको interest मिल जाता है । पेटीएम पेमेंट बैंक के इस फिक्स डिपाजिट ऑप्शन से आप बिना किसी मेहनत के सालाना अच्छे पैसे पेटीएम द्वारा कमा सकते हैं । पेटीएम पेमेंट बैंक के तहत सबसे विशेष खास बात है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार का account open कर सकते हैं । जैसा अन्य बैंकों में होता है । उसके अलावा पेटीएम बैंक में मिनिमम बैलेंस (minimum balance) रखने का कोई चार्ज नहीं देने पड़ता है।

पेटीएम पेमेंट बैंक अपने यूजर्स को अपने ग्राहक को हर सुविधा उपलब्ध कराती है । जिसमें उसे डिजिटल डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है । और साथ ही साथ क्यूआर कोड स्कैन के अलावा जमा किए पैसे पर ब्याज एवं एफडी जैसी कई सेवाएं पेटीएम पेमेंट बैंक संचालित करती है । और आपको बता दें कि इसके पेटीएम पेमेंट बैंक के एप्लीकेशन मोबाइल एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत ही सरल और आसान है।

पेटीएम पेमेंट के अंतर्गत एप्लीकेशन में आए स्केनर का इस्तेमाल करके पेटीएम पेमेंट बैंक से जब आप पेमेंट करते हैं । तो उसमें भी आपको कई सारे ऑफर्स एवं फीचर्स कैशबैक ऑफर्स देखने को मिलेंगे उनके द्वारा भी आप पैसे कमा पाएंगे।

 

3. Paytm Wallet

 

Paytm Wallet का का इस्तेमाल करके एवं इससे पेमेंट करके एवं इस भोले के द्वारा आप कई सारे कैशबैक और ऑफर्स के अंतर्गत आने वाली सेवाओं के द्वारा पैसे कमा सकते हैं । उसके लिए आपको अपने पेटीएम वॉलेट के अंतर्गत पैसे जोड़ना होगा और पेटीएम वॉलेट के द्वारा ही आप जब कहीं पेमेंट करते हैं , तो आपको कैशबैक ऑफर्स एवं कूपन कोड जैसी सेवाएं आपको मिलती है । जिसके अंतर्गत आप पेटीएम वॉलेट से भी अच्छे खासे पैसे की कमाई कर सकते हैं । आपको बता दें , कि कई सारे कैशबैक ऑफर ऐसे भी होते हैं । जिससे आपके पेटीएम वॉलेट में 50 परसेंट से लेकर हंड्रेड परसेंट तक के ऑफर्स मिल जाते हैं । जिससे आपके द्वारा की गई पेमेंट पूरी की पूरी भी किस बैंक के द्वारा कभी-कभी मिल जाती है।

पेटीएम ने अपने वॉलेट को ग्राहकों की सेवाओं एवं सुचारु रुप से आने वाले पेमेंट को जोड़ने के लिए बहुत ही विशेष रूप से बनाया है । एवं इसके अंतर्गत जो भी ऑफर दिए जाते हैं उनमें आपको लाभ अवश्य होता है । और आप पैसे भी कमा पाते हैं।

4. Bill Payments से पैसे कमाएं

 

PayTm से recharge करने के अतिरिक्त कई सारी सेवाओं को संचालित करता है । जिनमें मुख्य रुप से बिजली, टेलीफोन, पानी, मोबाइल, ब्रॉडबैंड और गैस इत्यादि के बिल Bill का भी पेमेंट भी उपलब्ध है । जब आप इनमें से किसी भी बिल के भुगतान चाहे वह बिजली, टेलीफोन, पानी, मोबाइल, ब्रॉडबैंड, गैस, आदि मैं से कोई भी हो आपको भुगतान पर कैशबैक ऑफर अवश्य देखने को मिलेंगे । जिसके अंतर्गत आप बिल पेमेंट्स करके घर बैठे आसानी से पैसे कमाने के लिए सज्ज रहेंगे ।

5. Payment Solutions

पेटीएम ऑनलाइन बिजनेस हेतु smart payment की भी फीचर्स प्रदान करता है । PayTm company लेनदेन पर 1.99% तक का कमीशन आपको देती है ।

6. Digital Gold

 

PayTm द्वारा Digital Gold को Lanch करने हेतु गोल्ड रिफाइनर एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी की है, जो अपने यूजर्स को कोई भी अन्य लागत के Digital स्वरूप सोना (Gold) खरीद करने, बेचने या उसे ऑनलाइन स्टोर करके रखने की इजाजत देता हैं । Paytm से आप गोल्ड को कम कीमत में खरीद करके एवं गोल्ड के दाम बढ़ जाए उस समय आप उसे उच्च दाम पर Digital Gold बेचकर पैसे कमा सकते हैं । यह बहुत मुख्य है की यूजर्स को न्यूनतम डिलेवरी भुगतान करना होता हैं। जिससे उसे ज्यादा मुनाफा और कमाई होती हैं।

आपको बता दें कि आप PayTm Company के अंतर्गत गोल्ड रिलेटेड कैशबैक के अंतर्गत आप Extra Gold कमाई कर सकते हैं । Gold 22 केरेट्स का मिलता हैं एवं आप चाहें तो आप घर बैठे मंगवा भी पाएंगे। इसके लिए आप कुछ डिलेवरी भुगतान देना होगा।

सोने (Gold) को इंडिया में सबसे सुरक्षित निवेश माना गया है। एवं PayTm द्वारा अपनी पूंजी या धन को लगाने हेतु कई सारी सेवाएं देता है । पेटीएम पर Digital Gold बिजेनेस की शुरूआत में बड़ी योजनाएं उपलब्ध हैं । कंपनी चाहती है, कि उसके यूजर्स कुछ ऐसा करें जिसे वे गोल्ड Bank account बोलें, जो यूजर्स को सोना खरीदने ही नही

बल्कि डिजिटल स्वरूप में गोल्ड स्टोर करने की अनुमति देगा, बल्कि पेटीएम पर अन्य फीचर्स को खरीदने हेतु सोने का उपयोग करने के लिए भी जैसे रिचार्ज, भुगतान, बिल, Paytm मॉल या अन्य खरीददारी हेतु उपयोग में लाया जाए।

PayTm की योजना ग्राहकों को Jewellers से जोड़ने की है । यह ग्राहकों को उनके संग्रहित सोने को तैयार गहनों में बदलने और PayTm को इस्तेमाल करके पैसे कमाने की अच्छी योजना हैं।

 

7. Affiliate Marketing

PayTm के अंतर्गत आपको (एफिलिएट मार्केटिंग) Affiliate Marketing की फीचर्स देखने को मिलेगा । आप इसके एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । टेबलेट क्या होता है 2 शब्दों में जान लेते हैं – एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत आप पेटीएम के अंतर्गत किसी भी समान को सेल करवाते हैं। और आपकी लिंक के द्वारा कोई सेल करता है , तो आपको उसके कमीशन का कुछ परसेंट आप को दिया जाता है । और ऐसे ही आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पेटीएम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । और यह हमारे द्वारा भी दिए जाने विशेष सुझाव में से है । आपको पेटीएम पेमेंट के लिए अपीलेट जॉइन एक बार करके अवश्य देखना चाहिए, जिससे आप अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं।

8. Paytm App Refer

 

जब आप पेटीएम पेमेंट पेटीएम एप्लीकेशन को स्वयं डाउनलोड कर लेते हैं । और उसे लिंक के द्वारा किसी अन्य दोस्त या फैमिली मेंबर को डाउनलोड करवाते हैं, तो आपको पेटीएम एप रेफर के द्वारा सीधे आपको पैसे मिलते हैं । और आप ऐसे ही कई लोगों को रेफर करते करते आप पैसे कमा सकते हैं । यदि आपने अभी तक पेटीएम ऐप डाउनलोड नहीं किया है, तो हम आपको नीचे डायरेक्ट प्ले स्टोर के पेटीएम एप्लीकेशन का लिंग के नीचे दे रहे हैं । आप चाहे तो वहां से डाउनलोड कर सकते हैं एवं अपना अकाउंट बना सकते हैं । यहां से पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

9. Video देखें और कमाए पैसे

यदि कोई भी व्यक्ति पैसे कमाने में इंटरेस्ट रखता है तो इसे PayTm की यह सेवा से जरूर अवगत होना चाहिए । क्योंकि इसके दोस्तो आप Watch and Earn App को अपने मोबाइल में या अन्य में आप लोड करने के बाद आप केवल वीडियो देखेंगे पर साथ ही साथ पैसे अलग से कमा सकते हैं। वीडियो देखने पर पैसे पेटीएम वॉलेट में जोड़े जाते हैं। यह उचित Earning ऑप्शन हैं।

10. Game प्ले & पैसे कमाएं

 

जो व्यक्ति गेम खेलने के शौकीन है उन्हे यह बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता हैं । जिससे आप गेम का गेम भी खेलेंगे और पैसे के पैसे भी कमा सकते है । उसके लिया आप के Play and Earn फीचर्स का इस्तेमाल करना है और आप पैसे कमाओ।

Download PayTm App now & signup

आप यदि वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप हमारे “वेबसाइट कैसे बनाएं” यह पोस्ट पढ़ सकते है । और आप यदि यह जानना चाहते हो को वेबसाइट से कितने तरीको से पैसे कमाएं, तो आप हमारा यह पेज “8 तरीकों से वेबसाइट बनाकर पैसे कमाएं” वाला पेज पढ़ सकते हैं।

समापन: यदि आप चाहते हो की हम आपको ऐसे ही पोस्ट मुख्यपृष्ठ पर लेट रहे तो आप हमारे कॉमेंट में अपने टॉपिक लिख सकते है । एवं आप हमारी पेटीएम से पैसे कमाएं (Paytm Se Paise Kaise Kamaye) वाली पोस्ट के बारे में राय अवश्य दे। साथ की हो सके तो आप दोस्ती को या किसी व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर इस पोस्ट को भेजें। एवं हमसे जोड़े रहे हमारे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर फोलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.