Mpin क्या होता है – Mpin Kya Hota Hai

MPIN सीखें

आज के इस मोबाइल के दौर में, MPIN बहुत जरूरी है। कई दोस्तों को इसके बारे में जानकारी नही है। ऐसे में हमारी टीम आपके लिए Post M-Pin kya hota hai, वाला लेख लिख रही है।

मोबाइल यूजर्स को बैंकिन सुविधाएं प्रदान की जाती है। अपने स्मार्ट फोन मोबाइल में उपयोग बैंकिंग सुविधा के लिए कोड दिया जाता है। MPIN एक विशेष तरह के Code दिया जाता है।

Mpin क्या होता है – Mpin Kya Hota Hai

हा! तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए एमपिन क्या होता है? मोबाइल बैंकिंग में Mpin का उपयोग, इसका मतलब, फूल फॉर्म और M-Pin एप्लीकेशन इस्तेमाल हो हम इस लेख में नीचे दे रहे हैं। तो सबसे पहले जान लेते है, क्या होता है?

Mpin Kya Hota Hai | क्या होता है?

विशेष कोड है, आजके नए स्मार्टफोन में इसका बैंकिंग इस्तेमाल है। मोबाइल तकनीक को ध्यान में रखकर यह कोड बनाया गया है। इसका यह गुण है की बैंको द्वारा बनाए एप्लीकेशन में इसका व्यवहार है। MPin code के द्वारा ही यूजर बैंकिंग एप्लीकेशन को लॉगिन, मनी ट्रांसफर जैसी सेवाए ले पता है। और आसानी से Money transaction व्यवस्था ही पाती है।

मोबाइल बैंकिंग में पहला प्रमाणित एक नंबर या कोड, MPIN होता है। आप के एमपिन नंबर होता है। मोबाइल banking Apps पर लॉगिन करने के लिए जरूरी हिस्सा है।

आसान शब्दों में MPIN को समझे तो यह लगभग एटीएम पिन की तरह ही व्यवहार करना है। चाहे पैसे प्राप्त है चाहे पैसे भेजने को MPin ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाता है।

इसका मतलब है कि जब तक आप बैंकिंग एप्लीकेशन में MPin नही बनते है। आप सेवाए मनी ट्रांसफर ऑनलाइन शॉपिंग मोबाइल बैंकिंग जैसी कुछ विशेष सेवाओं का आनंद नही उठा पाते है।

अपने पैसे और बैंक अकाउंट सुरक्षा के लिहाज से इसे गुप्त रखना चाहिए। यह बहुत Sensitive कोड है। जब बैंक में आप मोबाइल बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन करते है। उसी समय यह पिन यूज़र को बैंक द्वारा दिया जाता है। आप इसका इस्तेमाल की बात करे तो बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन, UPI एप्लीकेशन, यूएसएसडी बैंकिंग जैसे कई सेवाओं में देख सकते हैं।

जब आप अपना MPIN सेट करते है, तब यह आपको लगभग 4 से 6 डिजिट का रहेगा। इसके अलावा जब अप UPI या अन्य मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन से मनी ट्रांसफर करना चाहे आप इसकी सहायता से आसानी से कर पाते है।

आपको अपने MPin को UPI एप्लीकेशन में create करने के लिए आपको अपने Virtual ID और अन्य जानकारी दिन पढ़ती है। जिसके बाद आपका UPI मोबाइल बैंकिंग एक्टिव हो पाता है।

डिजिटल तकनीक तेजी से बढ़ रही। और नई दुनिया की ओर जा रहे है। हर व्यक्ति के पास स्मार्ट मोबाइल होता है। जिसका इस्तमाल आप बैंकिंग MPIN जैसे ऑनलाइन किया जाता है।

Read more:-  ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से (New तरीका+)

MPIN का मतलब (Means) | MPIN Full Form फुल फॉर्म

एमपिन का मतलब है | Full Form : (Mobile Banking Personal Identification number) है। यह पिन है इसका मतलब यह नही ही आप इसे ATM पिन समझे। यह आपके ATM पिन से बिलकुल अलग होता है। यह आपके ऑनलाइन ट्रांजेक्शन मोबाइल बैंकिंग में सहायता करता है। इसका यथार्थ किसी को नही बताना चाइए। गुप्त रूप से इसे रखना चाहिए। इसके अलावा आप किसी जगह पर इसको लिखे भी नही। सिर्फ अपने दिमाग़ में याद रखें।

अब आपके MPIN का मतलब और Full Form of Mpin पता चल गया होगा। अब हम नीचे अपना बताते है इसकी जरूरत क्यों है। और यह कार्य कैसे करता है।

MPIN के उपयोग और इसकी जरुरत

नीचे हम आपको एमपिन के उपयोग और जरूरतों के हिसाब से कुछ बातें बता रहे हैं। उनको आप ध्यान से पढ़े, ताकि आप अपने इस गुप्त पिन का उपयोग सही रूप से कर पाए और उसकी जरूरत क्यों हुई, इसके बारे में भी आप जान पाए।

और हम आपको बता दें कि इसका उपयोग आप ऑनलाइन ही किसी भी शॉपिंग या फिर किसी जगह ऑनलाइन रूप से इसे एम पिन का उपयोग कर सकते हैं।

नीचे कुछ उपयोग दे रहे (MPIN Ke Upyog) ; 

  1. मोबाइल बैंकिंग सेवाओं में (Mobile Banking उपयोग),
  2. USSD Banking में,
  3. UPI Apps (Google Pay, PhonePe, PayTm etc.) में,
  4. IMPS पैसे लेनदेन (Money transition),
  5. RTGS पैसे लेनदेन (RTGS transition),
  6. NEFT पैसे लेने देन (NEFT transition),
  7. SMS Banking (एसएमएस बैंकिंग में)।

 

MPIN कैसे प्राप्त करें (How to get MPIN)

जब आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहे, या फिर ऑनलाइन लेने देन, या फिर ऑनलाइन भुगतान, या फिर ऑनलाइन निजी शॉपिंग ऐसी सेवाओं के लिए इनका निर्माण या फिर MPin को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए, नीचे के 3 तरीकों से ही MPIN को प्राप्त कर सकते हैं।

  • इंटरनेट बैंकिंग से,
  • एटीएम कार्ड से (ATM),
  • बैंक शाखा से (Bank Branch)।

इंटरनेट बैंकिंग से

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा अपने एबिन को जनरेट करना चाहते हैं, तो आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग को लॉगइन कर लेना होगा। और वहां से आप एमपिन जनरेट करने के लिए कुछ बताएं करनी होगी। उन प्रक्रियाओं के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। और अपना एम पिन जनरेट (MPin generate) कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड से (ATM)

यदि आपके पास आपकी बैंक का एटीएम कार्ड है। और आप उसे एटीएम कार्ड के द्वारा ही अपना एमपिन को जनरेट करना चाहते हैं। जिससे आप मोबाइल बैंकिंग में इस्तेमाल करना चाहे, तो आपको अपने बैंकिंग के नजदीकी एटीएम में जाना होगा। वहां से आप एमपिन को जनरेट (Mpin generate) कर पाएंगे। और यह प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल भी है।

बैंक शाखा से (Bank Branch)

अपने बैंक शाखा जाकर भी आप अपने एमपिन को जनरेट कर सकते हैं। उसके लिए आपको बैंक शाखा तक पहुंचना होगा। और वहां से आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए एक फॉर्म प्राप्त होगा। उस फॉर्म को भरने और बैंक में जमा करने के बाद आप 24 घंटे से 48 घंटे के अंदर अपने एमपिन को प्राप्त कर पाएंगे।

Read more:-  हिंदी को इंग्लिश ट्रांसलेट करना है

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल)

हमेशा पूछे जाने वाले सवाल आप भी हमारे पेज पर पूछ सकते है। उसके लिए आप कॉमेंट करे या हमारी टीम से संपर्क करे। हम आपके प्रश्न को भी शामिल करेंगे।

MPIN Number Kya Hai??

अपने बैंक खाते को मोबाइल द्वारा ऑपरेट करने, और लेनदेन करने की प्रक्रिया संपन्न करने के लिए, MPin नंबर होता है। यह एटीएम कार्ड पिन से अलग है। यह गुप्त रखना चाहिए।

4 अंकों का एमपिन क्या है?

आप अपने मोबाइल से लें दें के लिए इंटरनेट बैंकिंग से, एटीएम कार्ड से (ATM), बैंक शाखा से (Bank Branch) आप जब मोबाइल बैंकिंग के लिए जिस 4 अंक के mPin को प्राप्त किया जाता है।

मोबाइल बैंकिंग को कैसे सुरक्षित रखे?

मोबाइल बैंकिंग को सुरक्षा देने के लिए आप अपने में को गुप्त और छुपकर रखे। अपना पिन किसी जगह लिखे नही। सिर्फ अपने दिमाग़ में याद रखे। किसी पर विश्वास न करे अपना पिन स्वयं जिम्मेदार बनकर बनाए और याद रखे।

MPIN की meaning क्या है?

MPIN की meaning: (Mobile Banking Personal Identification number) है। और यह आपको बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराता है।

MPIN और UPI पिन समान है।

UPI द्वारा बनाया गया पिन आपका बैंकिंग लेने दें में इस्तेमाल किया जाता है। mPin आपको बैंक या एटीएम द्वारा बनाना होता है।

बैंक खाते में MPIN क्या है?

बैंक खाते का mpin बहुत सेंसिटिक कोड या पिन होता है। जिसे आप अपने पास रखे। जब ऑनलाइन लेनदेन करना हो आप इसका उपयोग अपने मोबाइल से करें।

MPIN की जरुरत क्यों है?

तकनीकी दुनिया में बैंको डेरा बनाया गया कोड जिसे आप अपने खाते को मेंटेन और सुरक्षा दे सके। इसके अलावा आप mpin से पैसे लेने देन में जरूरत पढ़ती है।

समापन : यह पोस्ट कैसी लगी। यदि आप हमारे MPIN kya hota hai वाले पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा। तो आप उत्सुकता जरूर दिखाए । और इसे शेयर करे। जब हम नई पोस्ट करेंगे  उसे देखेंने के लिख हमें गूगल में HINDIZY लिखे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.