जानिए! टमारिलो के बारे में सब कुछ

टमारिलो के बारे में जानकारी About Tamarillo In Hindi

दोस्तो, आज आप टमारिलो के बारे में मजेदार जानकारी (Information About Tamarillo in Hindi) पढ़ने वालें है। जिसमे कई तथ्य आपको हैरान कर सकते है, क्योंकि आपने पहले कभी शायद ही पढ़ा होगा। आप इस टमारिलो का ( Tamarillo in hindi) पोस्ट के शब्दों का, जानकारी का, दिलचस्प तथ्यों का, Facts के Sentences का इस्तेमाल टमारिलो पर निबंध (Essay on Tamarillo in Hindi) लिखने हेतु कर सकेंगे। जिससे से अच्छे अच्छे 10 Line Tamarillo लिख सकते है।About Tamarillo In Hindi

तो चलिए अब बिना समय गंवाए, Tamarillo in hindi टमारिलो के बारे में हिंदी वाले इस लेख को प्रारंभ करें। उससे पहले हमने ऐसे कई लेख हमारी वेबसाइट पर लिखे है उन्हें आप पढ़ सकते हैं।

टमारिलो के बारे में : About Tamarillo In Hindi

टमारिलो, जिसे एशियाई टमाटर या ट्री टोमैटो भी कहा जाता है, एक फल है जो दक्षिण अमेरिका की उत्तरी भागों में उगाया जाता है। यह ज्यादातर न्यूजीलैंड, आफ्रिका और दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है। यह एक मधुर फल होता है जो टमाटर जैसा दिखता है, लेकिन उससे थोड़ा बड़ा होता है। यह फल लाल, नारंगी या पीले रंग का होता है और इसकी चमकदार त्वचा होती है। टमारिलो खाने में स्वादिष्ट होता है और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

टमारिलो की स्थानीय नाम होते हैं के वायला (अर्थात चिकनी मटरियों वाला फल), ट्री टोमैटो, टोमैटिलो और पमरो (यूक्रेन में)। यह फल आमतौर पर चटनी, जूस या मरम्मलेड के रूप में खाया जाता है और इसे सलाद, सैंडविच या डेसर्ट में भी शामिल किया जाता है।

टमारिलो से संबंधित जानकारी: Information Tamarillo in Hindi

टमारिलो (Tamarillo) एक सब्जीय फल है जो दक्षिण अमेरिका की उच्च भूमि पर पैदा होता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, फिजी और इंडोनेशिया जैसे कुछ देशों में भी उगाया जाता है।

यह लगभग 5-6 फीट ऊंचा पौधा होता है और इसके फल हल्के व चमकीले होते हैं, जिनमें शुरुआत में हरे रंग का चिकना और चमकदार अंदर होता है, और उनकी आकार 2-4 इंच होती है। टमारिलो का फल हल्के लाल, गहरे नारंगी या बैंगनी रंग का होता है। यह फल टमाटर जैसा दिखता है, लेकिन इसका आकार थोड़ा बड़ा होता है।

और पढ़ेंसतसुमा से सम्बंधित रोचक तथ्य (About Satsuma In Hindi)

इसके फल का स्वाद खट्टा और मीठा होता है और इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन क, फोलिक एसिड और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

टमारिलो संबंधित 10 तथ्य : Facts About Tamarillo In Hindi

  1. टमारिलो को “ट्री टोमैटो” भी कहा जाता है क्योंकि यह टमाटर के समान दिखता है और इसकी खेती भी टमाटर की खेती के जैसी होती है।
  2. टमारिलो गर्म क्षेत्रों के लिए एक फल है।
  3. यह फल विटामिन A, विटामिन C, पोटेशियम, कैल्शियम और फोस्फोरस का एक अच्छा स्रोत है।
  4. टमारिलो का रंग विभिन्न होता है जैसे लाल, पीला और हरा।
  5. इस फल का स्वाद खट्टा होता है जो अन्य फलों से थोड़ा अलग होता है।
  6. टमारिलो को ताजा खाने के अलावा इसे जूस बनाने और फल सलाद में उपयोग किया जा सकता है।
  7. इस फल का उत्पादन न्यूजीलैंड, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में किया जाता है।
  8. टमारिलो के पत्ते और फलों का उपयोग चिकित्सा में किया जाता है।
  9. टमारिलो के फल के बीजों का उपयोग बीजों के तेल के रूप में किया जाता है।
  10. टमारिलो का फल उच्च ऊर्जा देता है और शरीर को ताकत देने में मदद करता है।

टमारिलो संबंधित कुछ सवाल : About Tamarillo FAQs

नीचे टमारिलो के संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को शामिल कर रहे:

टमारिलो के सेवन से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं?
जवाब: टमारिलो में विटामिन सी, ए की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा यह फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन आदि का स्रोत भी होता है। इसे खाने से हमारी डाइजेशन मजबूत होती है, स्किन ग्लो करती है, आंखों के लिए फायदेमंद होता है आदि।

टमारिलो कब तक ताजा रहता है?
जवाब: टमारिलो की शेल कड़ी होने के कारण यह ताजा रहता है तथा इसे धुप में रखा जाना चाहिए। यह लगभग 2 सप्ताह तक ताजगी बरकरार रखता है।

क्या टमारिलो के बीज खाने के लिए सुरक्षित हैं?
जवाब: टमारिलो के बीज खाने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धोना जाना चाहिए। अगर आपके शरीर में बीजों से जुड़ी कोई समस्या हो तो आप इन्हें नहीं खाना चाहिए।

इन्हे भी देखें:

Top StoreTop Gadgets
Names (नाम)About (बारे मे)

Conclusion
आज अपने इस पोस्ट में कई जानकारी टमारिलो के बारे में, रोचक जानकारी, मजेदार तथ्य, निबंध, 10 लाइन एवम् अन्य बहुत कुछ जाना। हम आपसे अगले लेख हेतु कुछ संबंधित नीचे लिंक कर रहे उन्हें भी पढ़ें। उससे पहले इस पोस्ट को, इस जानकारी को अपने दोस्तों, फैमिली, एवं अन्य के साथ व्हाट्स ऐप या फेसबुक पर शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी About Tamarillo in Hindi, Information, Interesting Facts, Essay, 10 Lines In Hindi. ऐसे हर संबंधित ज्ञान को पाने का अवसर मिलें।

यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

इसे पढ़ें:-लाल केला से सम्बंधित रोचक तथ्य : About Red Banana In Hindi 
इसे पढ़ें:-मोर से सम्बंधित रोचक तथ्य : About Peacock In Hindi 
इसे पढ़ें:-सूरीनाम चेरी से सम्बंधित रोचक तथ्य : About Surinam Cherry In Hindi 
इसे पढ़ें:-लीची से सम्बंधित रोचक तथ्य : About Lychee In Hindi