जानिए! मोर पक्षी के बारे में सब कुछ

आज आप मोर पक्षी के बारे में जानकारी इस पेज पर पढ़ेंगे। आपको यह सब Information About Peacock In Hindi बहुत पसंद आने वाली है।

About Peacock In Hindi भारत का मोर

धरती पर सुंदरता वाला पक्षी मयूर है । इसकी सुंदरता देखते ही बनती है। अपनी सुंदर आकर्षकता के लिए प्रसिद्धि हासिल की है। मोर भारत देश के राष्ट्रीय पक्षी के रूप में अपनाया गया है। या यू कहे की इंडिया का राष्ट्रीय पक्षी मोर है। पूरी दुनिया में अपने पंखों को फैलाकर नाचने की प्रसिद्धि हासिल है। पक्षियों का राजा बोला जाता है, क्योंकि इसकी सिर पर कलगी होती है। बढ़ा ही शानदार नृत्य हेतु विश्व ने प्रचलन है।

यह अधिक दूरी तक उड़ नही सकत इसकी वजह उसका वजन है। इसकी लंबी पूछा जिसमे रंगों की इंद्रधनुषी झलक शामिल है। भारतीय संस्कृति और सभ्यता की दृष्टि से प्रमुख मान्यता रखता है।

मोर पक्षी : About Peacock In Hindi

Peacock Name In Hindi मोर के नाम

मोर (peacock) का Scientific Name या जन्तु वैज्ञानिक नाम पावो क्रिस्टेटस (Pavo Cristatus) होता है। इसकी गरदन एवं कंठ का कलर नीला जिस कारण नीलकंठ नाम है। इसे नील मोर भी बोलते है। आपको शायद पता न होगा, लेकिन बता दें कि सांपों को मारकर खाता है, इसके कारण संस्कृत में भुजंगभुक भी नाम दिया गया है। फारसी भाषा के लोग इसे ताउस कहते हैं।

इसे भी पढियें:जानिए! कबूतर के बारे में सब कुछ – About Pigeon In Hindi

Peacock’s shape In Hindi मोर की बनावट

मुर्गे की भांति दिखाई पढ़ता है परंतु इसे मुर्गा न समझे, बनावट मुर्गों से बढ़ी होती है। भारत देश में मिलने वाले मोर की बॉडी संरचना अन्य देशों में पाए जाने मोर (Peacock’s) वाले से अलग होती है लेकिन उतनी भी अलग नही की पहचाना न जा सकें। वजन की बात करें तो लगभग 6KG – 10KG के मध्य हो सकता है। सिर पर कलगी एवं सिर बहत छोटा होता है। सिर पर पंख छोटी संरचना में, जिनके कलर हरे भूरे होते है।

भूरें कलर की आंखों में मोर सुंदर दिखाई देता है। मोर की लंबाई करीब लगभग 1 मीटर होती है। मोर के हरे से नीले से पंख आकर्षक लगते है। पैर लंबे होते है। मोरों की मोरनी भूरें कलर से एवं आकर छोटे रंग की होती है।

About Tiger (बाघ के बारे में)

Types of Peacocks In Hindi मोर कितने प्रकार के होते है

इस दुनिया में मोर Peacocks 3 प्रजातियों में मिलते है। आपको जानकर अच्छा लगेगा की सबसे ज्यादा पसंद और जाना जाने वाला मोर भारतीय मोर है। भारतीय मोर आकर्षक और सुंदरता प्रचार करने वाला मोर है। मोर तीन तरह के प्रकार में होते है 1) भारतीय मोर 2) हरी मोर 3) कांगो मोर। आप लोगों के कॉमेंट रहेंगे, तो हम सभी प्रकार के मोर को विस्तार से पढ़ें

मोर की आयु कितनी होती है? जीवन काल

मोर की आयु लगभग 15 से 20 वर्षों के जीवन काल का होता है। वैसे कभी कभी 40 वर्ष तक भी जीने वाले मोर मिले है। एक अनुमान की बात करें तो 22 से 25 वर्ष की आयु का जीवनकाल माना जा सकता है।

मोर कहा पाए जाते हैं : मोरों के निवास

आप जिस भी जगह से इस पोस्ट को पढ़ रहे है, उस क्षेत्र में भी मोर पाए जाते है। दोस्तों आपने अवश्य ही मोर देखे होंगे । भारत के हर इलाके में मोर देखने को मिलते है। भारतीय पक्षी है परंतु इसका निवास कई देशों में फैला हुआ है। यदि आपसे कोई देशों के बारे में जानकारी पूछे की मोर किस किस देश में रहते है तो आप पाकिस्तान, भूटान, नेपाल, बंगलादेश, म्यांमार, जैसे पड़ोसी देशों के नाम बता सकते है। आप यदि खेती या बगीचों वाले क्षेत्र में भ्रमण के लिए जाते है, तो वहा कभी कभी मोर दिखाई दे जाते है।

इसे भी पढियें:जानिए! मादा बत्तख के बारे में सब कुछ – About Duck In Hindi

जंगल में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पक्षी मोर ही है। वह मैदानी इलाकों को अपेक्षा जंगल में या खेत या बगीचे क्षेत्र में रहना पसंद करते है। क्योंकि उन्हें जगह रहने की और खाने की व्यवस्था आसानी से होती है। प्रायः यह भी देखा गया है, की मोर पानी वाले नदी या तालाबों के करीब भी रहते है। भारत में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश में मोर और इसे अलावा भी कई राज्य में पाए जाते है। एशिया के दक्षिणी पूर्वी इलाकों में अधिकता वाला भाग निवास करता है।

इसे भी पढियें:जानिए! बटेर के बारे में सब कुछ – About Quail In Hindi

कभी कभी मानव निवास के करीब भी और गावों वाली छोटी बस्तियों के करीब भी देखने को मिलते है। मोर कैसे भी झाड़ियों या जंगलों में बसेरा करना पसंद करते है।

मोर क्या भोजन करता है। Peacocks Food In Hindi

मोर, अनाज तो खाते ही है, साथ में इनके भोजन में कीड़े मकोड़ों को भी खाते है। जैसे की हमने पहले भी बताया था की मोर सांप खाते है। उन्हें सांप भोजन में प्रिय लगता है। इसके अलावा फल, अमरूद, केला, हरी या लाल मिर्च भी और टमाटर भी खाते है। छिपकली तक को भी खा सकते है। संबधी कीड़े इसका आहार है।

• बाघ About Tiger In Hindi (बाघ के बारे में)

10 Line About Peacock In Hindi (मोर के बारे में 10 लाइन)

नीचे हम मोर के बारे में कुछ लाइन से रहे है आप उन सभी में से निबंध या अन्य हेतु 10 Line मुख्य को पढ़ें। वैसे हम 10 लाइन से ज्यादा कंटेंट प्रोवाइड करेंगे। तो अपना 10 Line About Peacock In Hindi पढ़ना शुरू करें;

1.भारत के राष्ट्रीय पक्षी के रूप में मोर है। इसकी सुन्दरता और आकर्षकता के लिए जंगल में विशेष महत्व रखता है।
2.गरदन और वक्ष में नीले कलर के साथ कलर हरा नीला दिखाई देने वाला पक्षी है। भारत में हर क्षेत्र में दिखाई देने वाला जो खेतों और बागों में मिलता है।
3.पूछ में बहुत ज्यादा पंख जो अपनी रंगीनता और आकर्षकता के लिए मुख्य है। इसे पानी वाले क्षेत्रों नदी तालाबों के निकल बसेरा करना पसंद है।
4.पंखों में चांद जैसे आकृति भाग सुंदर होते है। सिर पर कलगी सुंदरता बढ़ती है।
5.पक्षी मोर जिसका सिर छोटा होता है। सिर के ऊपर कलगी जिससे कारण मुकुट जैसा लगाना इसे पक्षियों का राजा बनाता है।
6.मोर का वैज्ञानिक नाम Pavo Crystals है।
7.आवाज कठोर और तीखी सुनाई देती है। जिसे दूर से सुना जा सकता है।
8.वे अक्सर बरसात के मौसम से नृत्य करते हैं, जो की इनका नाचना लोगों को पसंद आता है।
9.मोर Peacock के दो लंबे पैर होते है।
10.ज्यादा मोर ही सुंदरता दिखाता है, जबकि मादा मोरनी के उतने पंख नही होता है।
11.भगवान श्रीकृष्ण के सिर पर मोर का पंख लगता है।
12.मोर Peacock की आयु 15 साल से 20 साल तक हो सकती है लेकिन कभी कभी कुछ 40 वर्षा के भी,
13.वजन 5 KG के लगभग होता है।
14.इंडियन सभ्यता और संस्कृति में अपना विशेष महत्व और भाग रखता है।
15.मोर को संस्कृत में मयूर भी कहते है, सांपों को मारकर खाता है, इसके कारण संस्कृत में भुजंगभुक भी नाम दिया गया।
16.भगवान शंकर जी के पुत्र कार्तिकेय के वाहन मोर है।

आपने यह पोस्ट को पढ़ा संबधित पोस्ट अवश्य पढ़ें।

इसे भी पढियें:जानिए! उल्लू के बारे में सब कुछ – About Owl In Hindi