जानिए! जावास्क्रिप्ट के बारे में सब कुछ

जावास्क्रिप्ट के बारे में जानकारी About JavaScript In Hindi

दोस्तो, आज आप जावास्क्रिप्ट के बारे में कुछ जानकारी (Information About JavaScript in Hindi) पढ़ने वालें है। जिसमे कई बातें आपको हैरान कर सकती है, क्योंकि आपने पहले कभी शायद ही उन्हें जाना होगा। आप इस जावास्क्रिप्ट का ( JavaScript in hindi) आर्टिकल के शब्दों का, जानकारी का, दिलचस्प तथ्यों का, Facts के Sentences का इस्तेमाल जावास्क्रिप्ट पर निबंध (Essay on JavaScript in Hindi) लिखने हेतु कर सकेंगे। जिससे से मजेदार 10 Line JavaScript लिख सकते है।About JavaScript In Hindi

तो चलिए अब बिना समय बर्बाद किये, JavaScript in hindi जावास्क्रिप्ट के बारे में हिंदी वाले इस आर्टिकल को शुरू करें। उससे पहले हमने ऐसे कई आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर लिखे है, जिनके लिंक कुछ शब्दों के बाद मुहैया करने वाले है। उन्हें आप पढ़ सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट के बारे में : About JavaScript In Hindi

जावास्क्रिप्ट (JavaScript) एक प्रोग्रामिंग भाषा है जो वेब विकास में उपयोग होती है। यह ब्राउज़र में द्विधातु (client-side) और सर्वर में (server-side) दोनों तरीकों से चलायी जा सकती है। यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जावास्क्रिप्ट के बारे में हैं:

  1. जावास्क्रिप्ट वेब पेजों को इंटरैक्टिव बनाने के लिए उपयोग होती है। यह उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस एलिमेंट्स को मूव करने, फ़ॉर्म वैलिडेशन करने, नाविगेशन नियंत्रित करने, और डाटा को दिखाने आदि के लिए इवेंट और एनिमेशन को नियंत्रित करने की सुविधा प्रदान करती है।
  2. जावास्क्रिप्ट को निर्धारित करने के लिए ECMA International नामक संगठन द्वारा तैयार किया गया ECMAScript मानक है।
  3. जावास्क्रिप्ट एक उच्च स्तरीय (high-level) और अनुभवी (interpreted) भाषा है, जिसे कंपाइल किये बिना प्रोग्राम चलाया जा सकता है।
इसे भी पढियें:जानिए! वेबमास्टर के बारे में सब कुछ – About Webmaster In Hindi

जावास्क्रिप्ट संबंधित 10 तथ्य : Facts About JavaScript In Hindi

यहां जावास्क्रिप्ट (JavaScript) .js से संबंधित 10 महत्वपूर्ण तथ्य हैं:

  1. जावास्क्रिप्ट एक ओपन सोर्स (open-source) भाषा है जिसे Netscape के इंजीनियर ब्रेंडन आइक (Brendan Eich) ने 1995 में विकसित किया था।
  2. यह वेब विकास के लिए सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है और आधिकारिकी द्वारा स्वीकृत है।
  3. जावास्क्रिप्ट को HTML और CSS के साथ इंटीग्रेट किया जाता है ताकि वेब पेजों पर इंटरैक्टिव और एनिमेटेड तत्व जोड़े जा सकें।
  4. जावास्क्रिप्ट को “क्लायंट साइड” (client-side) और “सर्वर साइड” (server-side) उपयोग के लिए दोनों तरीकों से चलाया जा सकता है।
  5. यह डाटा वेरिफ़िकेशन, फ़ॉर्म वैलिडेशन, इंपेज स्टाइलिंग, डाटा संग्रह, और एजाक्स (Ajax) जैसे कार्यों को सरल बनाने के लिए उपयोग होता है।
  6. यह पुराने और नए ब्राउज़र में समर्थित होता है और विभिन्न प्लेटफ़ॉर्मों पर काम करता है, जिससे कि वेब डेवलपर्स को एकसाथित एकल कोड लिखने में मदद मिलती है।
इसे भी पढियें:जानिए! आईपी एड्रेस के बारे में सब कुछ – About IP Address In Hindi

जावास्क्रिप्ट संबंधित कुछ सवाल : About JavaScript FAQs

यहां कुछ जावास्क्रिप्ट (JavaScript) के संबंधित प्रश्न (FAQs) और उनके उत्तर हैं:

.js एक्सटेंशन क्या है?
.js एक्सटेंशन जावास्क्रिप्ट फ़ाइल्स के लिए उपयोग होता है। ये फ़ाइलें जावास्क्रिप्ट कोड को संग्रहित करती हैं और वेब पेजों में इस्तेमाल होती हैं।

जावास्क्रिप्ट को कहाँ इस्तेमाल किया जाता है?
जावास्क्रिप्ट को वेब विकास में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। यह वेब पेजों को इंटरैक्टिव और एनिमेटेड बनाने, फ़ॉर्म वैलिडेशन, डाटा संग्रह, एजाक्स कॉल्स, और दूसरी कार्यों के लिए उपयोग होता है।

जावास्क्रिप्ट को कैसे एक वेब पेज में जोड़ा जाता है?
जावास्क्रिप्ट को HTML डॉक्यूमेंट के अंदर <script> टैग के माध्यम से एक वेब पेज में जोड़ा जा सकता है।

 

इन्हे भी देखें:

Top StoreInternet (इंटरनेट)
Names (नाम)About (बारे मे)

निष्कर्ष:
आज अपने इस लेख में कई जानकारी जावास्क्रिप्ट के बारे में, रोचक जानकारी, मजेदार तथ्य, निबंध, 10 लाइन एवम् अन्य बहुत कुछ जाना। हम आपसे अगले लेख हेतु कुछ संबंधित नीचे लिंक कर रहे, उन्हें भी पढ़ें। उससे पहले इस पोस्ट को, इस जानकारी को अपने दोस्तों, फैमिली, एवं अन्य के साथ व्हाट्स ऐप या फेसबुक पर शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी About JavaScript in Hindi, Information, Interesting Facts, Essay, 10 Lines In Hindi. ऐसे हर संबंधित जानकारी को पाने का अवसर मिलें।

यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!