जानिए! एफ़टीपी के बारे में सब कुछ

दोस्तो, आज आप एफ़टीपी के बारे में कुछ जानकारी (Information About FTP in Hindi) पढ़ने वालें है। जिसमे कई बातें आपको हैरान कर सकती है, क्योंकि आपने पहले कभी शायद ही उन्हें जाना होगा। आप इस एफ़टीपी का ( FTP in hindi) आर्टिकल के शब्दों का, जानकारी का, दिलचस्प तथ्यों का, Facts के Sentences का इस्तेमाल एफ़टीपी पर निबंध (Essay on FTP in Hindi) लिखने हेतु कर सकेंगे। जिससे से मजेदार 10 Line FTP लिख सकते है।About FTP In Hindi

तो चलिए अब बिना समय बर्बाद किये, FTP in hindi एफ़टीपी के बारे में हिंदी वाले इस आर्टिकल को शुरू करें। उससे पहले हमने ऐसे कई आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर लिखे है, जिनके लिंक कुछ शब्दों के बाद मुहैया करने वाले है। उन्हें आप पढ़ सकते हैं।

एफ़टीपी के बारे में : About FTP In Hindi

एफ़टीपी (FTP) का उपयोग फ़ाइल ट्रांसफ़र प्रोटोकॉल के रूप में किया जाता है, जो इंटरनेट और नेटवर्क्स के माध्यम से फ़ाइलों को संचारित करता है। FTP एक क्लाइंट-सर्वर प्रोटोकॉल है, जहां क्लाइंट एक फ़ाइल ट्रांसफ़र करने के लिए सर्वर के साथ संचार स्थापित करता है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं FTP के बारे में:

  1. FTP का पूरा नाम है “File Transfer Protocol”।
  2. FTP का उपयोग फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर संचारित करने के लिए किया जाता है। यह वेब सर्वर, कंप्यूटर संज्ञालाय और क्लाउड संगठनों के बीच फ़ाइल संचार की सुविधा प्रदान करता है।
इसे भी पढियें:जानिए! ईकॉमर्स के बारे में सब कुछ – About E-commerce In Hindi

एफ़टीपी संबंधित 10 तथ्य : Facts About FTP In Hindi

एफटीपी (FTP) का उपयोग इंटरनेट पर फ़ाइल ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। यह संचार प्रोटोकॉल वेबसाइट डाउनलोड और अपलोड के लिए व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। नीचे दिए गए हैं 10 एफ़टीपी संबंधित तथ्य:

  1. एफ़टीपी (File Transfer Protocol) को अक्टूबर 1971 में अनुराग भटनागर, अभिनव मथुर और मार्क अंड्रिसन ने विकसित किया था।
  2. FTP का मुख्य उद्देश्य एक सर्वर से एक कंप्यूटर सिस्टम को फ़ाइल ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करना है।
  3. FTP प्रोटोकॉल TCP/IP पर आधारित है, जिससे इंटरनेट के साथ संचार कर सकता है।
  4. FTP में दो मुख्य कार्यक्रम होते हैं – FTP क्लाइंट और FTP सर्वर। उपयोगकर्ता FTP क्लाइंट का उपयोग करके सर्वर से फ़ाइलें डाउनलोड और अपलोड कर सकते हैं।
  5. FTP क्लाइंट सॉफ़्टवेयर कई उपलब्ध हैं, जैसे FileZilla, CuteFTP, Cyberduck, और WS_FTP।
  6. FTP प्रोटोकॉल पोर्ट 21 का उपयोग करता है ट्रांसफ़र कनेक्शन के लिए और पोर्ट 20 का उपयोग करता हैं।
इसे भी पढियें:जानिए! क्लाउड कम्प्यूटिंग के बारे में सब कुछ – About Cloud Computing In Hindi

एफ़टीपी संबंधित कुछ सवाल : About FTP FAQs

आपके FTP संबंधित सवालों का उत्तर देने में मेरी सहायता करने के लिए मैं यहां हूँ। नीचे दिए गए हैं कुछ प्रमुख FTP सवालों के उत्तर:

FTP क्या है?
FTP (File Transfer Protocol) एक संचार प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग इंटरनेट पर फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफ़र करने के लिए किया जाता है।

FTP का काम कैसे करता है?
FTP काम करने के लिए, एक FTP क्लाइंट संचालक FTP सर्वर से कनेक्ट करता है। उपयोगकर्ता फ़ाइलों को अपलोड और डाउनलोड करने के लिए एक कमांड लाइन या ग्राफिकल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का उपयोग करता है।

FTP के लिए कौन-कौन से सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं?
FTP के लिए कई प्रमुख सॉफ़्टवेयर हैं जैसे FileZilla, WinSCP, Cyberduck, FTP Voyager, Core FTP, CuteFTP, और WS_FTP।

FTP क्या प्रोटोकॉल का उपयोग करता है?
FTP TCP/IP (Transmission Control Protocol/Internet Protocol) पर आधारित है, जो इंटरनेट के संचार के लिए प्रयोग होता है।

 

इन्हे भी देखें:

Top StoreInternet (इंटरनेट)
Names (नाम)About (बारे मे)

निष्कर्ष:
आज अपने इस लेख में कई जानकारी एफ़टीपी के बारे में, रोचक जानकारी, मजेदार तथ्य, निबंध, 10 लाइन एवम् अन्य बहुत कुछ जाना। हम आपसे अगले लेख हेतु कुछ संबंधित नीचे लिंक कर रहे, उन्हें भी पढ़ें। उससे पहले इस पोस्ट को, इस जानकारी को अपने दोस्तों, फैमिली, एवं अन्य के साथ व्हाट्स ऐप या फेसबुक पर शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी About FTP in Hindi, Information, Interesting Facts, Essay, 10 Lines In Hindi. ऐसे हर संबंधित जानकारी को पाने का अवसर मिलें।

यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!